विधानसभा अध्यक्ष व राजनांदगांव विधायक डॉ. रमन सिंह के प्रयास से जिले को मिली नई सुविधा : राजनांदगांव के पाँच गावों के लिए 1.23 करोड़ रूपये की लागत के महतारी सदन की सौगात.

राजनांदगांव, 21 अक्टूबर / विधानसभा अध्यक्ष एवं राजनांदगांव विधायक डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा महतारी सदन योजना के अंतर्गत राजनांदगांव जिले के 5 गांवों में 1 करोड़ 23 लाख 50 हजार रुपये की स्वीकृति देने के निर्णय का स्वागत किया है।

स्वीकृत ग्राम पंचायतों में सोमनी, मोखला, भानपुरी, सुकुलदैहान और देवादा शामिल हैं, जहां प्रत्येक महतारी सदन के निर्माण के लिए 24 लाख 70 हजार रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। यह योजना स्वच्छ भारत मिशन के साथ अभिसरण करके संचालित की जा रही है, जिससे ग्राम स्तर पर स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत किया जाएगा।

इन सभी 5 महतारी सदनों का निर्माण लगभग 25 सौ वर्गफुट में कराया जाएगा। सदन में कमरा, शौचालय, बरामदा, हाल, किचन और स्टोररूम जैसी सुविधाएं रहेगी। इसके अलावा, पानी की आपूर्ति के लिए ट्यूबवेल और वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था भी की जाएगी। महिलाओं की सुरक्षा के लिए इसमें बॉउंड्रीवाल भी बनायी जाएंगी। महतारी सदन में सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण किया जाएगा।

इस घोषणा का स्वागत करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह कहा इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों को सुलभ और प्रभावी स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। यह योजना स्वच्छ भारत मिशन के साथ अभिसरण करते हुए संचालित की जा रही है, जिससे ग्राम स्तर पर स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूती मिलेगी।

error: Content is protected !!