अम्बिकापुर के आम जन मानस तक पहुँचा सरगुजा पुलिस का साइबर जागरूकता अभियान : आम नागरिकों को साइबर सम्बन्धी अपराधों के प्रति किया गया जागरूक.

अंबिकापुर, 22 अक्टूबर / सरगुजा पुलिस द्वारा आयोजित साइबर जागरूकता अभियान के अंतर्गत अंबिकापुर स्थित घड़ी चौक में साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता उत्पन्न किये जाने हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम से आम नागरिकों में साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक उत्पन्न करना और डिजिटल दौर में सुरक्षित रहने के तरीके बताये गये, साइबर वालंटियरों ने लोगों को साइबर अपराधों से बचने, ओटीपी साझा न करने, फिशिंग और फर्जी संदेशों से सावधान रहने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी गई। कार्यक्रम में आम नागरिकों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और जनसमुदाय के साथ संवाद स्थापित कर उन्हें साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूक किया। कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि किसी भी संदिग्ध ऑनलाइन गतिविधि की स्थिति में 1930 साइबर हेल्पलाइन और www.cybercrime.gov.in पोर्टल का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान आम नागरिकों को डिजिटल धोखाधड़ी, साइबर बुलिंग और ऑनलाइन धोखाधड़ी के बढ़ते खतरों के प्रति लोगों को सचेत रहने की समझाइश दी गई और उन्हें डिजिटल सुरक्षा के सरल उपाय बताए गये। जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से साइबर वालंटियर ने डिजिटल युग में ऑनलाइन सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए आवश्यक सुरक्षा के उपाए बताये गये।

error: Content is protected !!