भाजपा ने पूछा : प्रदेश सरकार रोज़गार मुहैया कराने के दावे कर रही है तो छत्तीसगढ़ पलायन और मानव तस्करी के दंश से लहूलुहान क्यों हो रहा?

Advertisements
Advertisements

पूर्व मंत्री व भाजपा प्रवक्ता केदार कश्यप ने कहा- केरल में बंधक बनाकर रखे गए 06 बैगा-आदिवासी मज़दूरों की सकुशल वापसी के लिए अब तक कोई ठोस पहल नहीं होना प्रदेश सरकार की आदिवासी-विरोधी चरित्र का परिचायक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

रायपुर, पूर्व मंत्री व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप ने कहा है कि 05 लाख नौकरियाँ और 45 लाख रोज़गार देने के झूठ का रायता फैला और छत्तीसगढ़ से हो रहे पलायन व मानव तस्करी के कलंक को ढो रही प्रदेश सरकार लाख जतन करके भी सच्चाई छिपा नहीं सकती। पंडरिया ब्लॉक के वनांचल ग्राम अधचरा के 06 बैगा-आदिवासी मज़दूरों को केरल में बंधक बनाकर उनसे काम कराए जाने के सामने आए मामले के परिप्रेक्ष्य में पूर्व मंत्री व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप  ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इन आदिवासी मज़दूरों की सकुशल वापसी के लिए अब तक कोई ठोस पहल नहीं किया जाना प्रदेश सरकार की विफलता और आदिवासी-विरोधी चरित्र का परिचायक है।

पूर्व मंत्री व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप ने कहा कि पलायन और उसकी आड़ में मानव तस्करी की वारदातों को छत्तीसगढ़ की नियति बनाने में प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने कोई क़सर बाकी नहीं छोड़ी है जिसके चलते प्रदेश का हर वर्ग, समुदाय संत्रस्त है। हर साल इस तरह की ख़बरें प्रकाश में आने के बावज़ूद प्रदेश की कांग्रेस सरकार और उसकी प्रदेश सरकार और उसकी प्रशासनिक मशीनरी हाथ-पर-हाथ धरी बैठी है। पलायन और मानव तस्करी के हर साल भारी संख्या में सामने आ रहे मामलों के बावज़ूद प्रदेश की कांग्रेस सरकार इन पर अंकुश साधने की दिशा में कोई ठोस पहल नहीं की है। पूर्व मंत्री व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप ने कहा कि समूचे प्रदेश को पलायन और मानव तस्करी की त्रासदी भोगने के लिए विवश कर चुकी प्रदेश सरकार द्वारा हर बार झूठे आँकड़े पेश करके प्रदेश में रोज़गार के काफ़ी अवसर मुहैया कराने के दावों को खोखलापन इन घटनाओं से ज़ाहिर हो जाता है। यह स्थिति कमोबेश प्रदेश के हर इलाक़े में देखी जा रही है जिसके चलते अपराधों का ग्राफ़ भी बढ़ रहा है।

पूर्व मंत्री व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप  ने कहा कि अकेले पंडरिया ब्लॉक से ही हर साल लगभग 08 हज़ार से ज़्यादा लोग काम की तलाश में अन्य प्रदेशों में पलायन करते हैं। जब प्रदेश सरकार रोज़गार मुहैया कराने के दावे कर रही है तो फिर छत्तीसगढ़ को पलायन और मानव तस्करी के दंश से लहूलुहान क्यों होना पड़ रहा है? प्रदेश सरकार के आदेश के बावज़ूद संबंधित प्रसासनिक अधिकारी पलायन कर जाने वाले लोगों का रिकॉर्ड तक नहीं रख रहे हैं। प्रदेश सरकार अपने आदेश तक का पालन अपने अधिकारियों से नहीं करा रही है, और इसीलिए छत्तीसगढ़ के लोग बंधक बनाए जा रहे हैं, मानव तस्करी के शिकार बनाए जा रहे हैं। पूर्व मंत्री व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप ने कहा कि हर साल छत्तीसगढ़ से लाखों लोग उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, केरल, जम्मू-कश्मीर समेत दीग़र कई राज्यों में काम की तलाश में जाते हैं, जिन्हें प्रदेश में मज़दूर दलाल अधिक मज़दूरी का लालच देकर फँसाने और मानव तस्करी करने में सक्रिय हैं। पूर्व मंत्री व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप ने कहा कि प्रदेश सरकार केरल में बंधक बनाकर रखे गए बैगा आदिवासियों की तत्काल सकुशल वापसी के लिए ठोस पहल करे और भविष्य में इन घटनाओं की पुनरावृत्ति पर सख़्ती से रोक लगाए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!