साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न, राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए अभियान चलाकर गांव में शिविर लगाएं – कलेक्टर राजनांदगांव

Advertisements
Advertisements

धान की फसल के बदले अन्य फसल लेने के लिए किसानों को करें प्रोत्साहित

बारिश में जून माह में व्यापक पैमाने पर वृक्षारोपण के लिए तैयारी करने के दिए निर्देश

नदी के किनारे और गौठानों में सघन पौधरोपण करें

राजीव गांधी युवा मितान क्लब का गठन करने के लिए कहा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

राजनांदगांव, कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत मजदूरों को उनके खाते में राशि दी गई है। उन्होंने  कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए गांव-गांव में शिविर लगाकर नामांतरण, सीमांकन, डायवर्सन, ऋण पुस्तिका का वितरण अभियान चलाकर करना है। धान की फसल के बदले अन्य फसल लेने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें। उन्होंने सभी एसडीएम को ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं समिति प्रबंधकों की बैठक लेकर गोधन न्याय योजना एवं फसल चक्र परिवर्तन की समीक्षा करने के लिए कहा। वर्मी कम्पोस्ट का विक्रय करने के लिए सघन अभियान चलाने की आवश्यकता है। वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री के लिए महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक एवं सभी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खाद की कीमतों में वृद्धि नहीं होनी चाहिए। इस पर नियंत्रण रखने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश में जून माह में वृक्षारोपण के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए। नदी के किनारे और गौठानों में व्यापक पैमाने पर पौधरोपण किया जाना है। इससे फल-फूल मिलने से गांव को लाभ होगा और पर्यावरण तथा भूमि सुधार होगा। उन्होंने सभी एसडीएम को इसके लिए भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। वनमंडलाधिकारी, उद्यानिकी, कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारी समन्वित ढंग से इसके लिए कार्य करें। अच्छी गुणवत्ता के फलदार पौधे तैयार करने के लिए उन्होंने वनमंडलाधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर ने उक्त निर्देश साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में दिए।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने राजीव गांधी युवा मितान क्लब के गठन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके लिए सभी एसडीएम एवं उप कोषालय अधिकारी को संयुक्त खाता खोलने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी युवा मितान क्लब के सदस्यों को टीकाकरण, वृक्षारोपण सहित विभिन्न कार्यों एवं गतिविधियों से जोड़ा जाए। अवैध प्लाटिंग पर टीम बनाकर कार्रवाई करें। जिले के 53 स्टेडियम में रंगाई-पोताई का कार्य प्रारंभ है, इसके लिए अभियान चलाकर करें। स्टेडियम का उपयोग होना चाहिए। स्वामी विवेकानंद युवा प्रोत्साहन योजना के तहत खेल-कूद सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा अधोसंरचना को बनाए रखने तथा मरम्मत पर ध्यान देने की जरूरत है। धनवंतरी मेडिकल दुकानों में दवाईयों की बिक्री होनी चाहिए। इस दिशा में विशेष कार्य करें। इसका निरीक्षण करने के लिए हफ्ते में एक बार जाएं। जिले में बच्चों के स्वास्थ्य की जांच होनी चाहिए। इसके लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को निर्देशित किया। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सुबह 10 बजे से कार्य पर उपस्थित रहे तथा जिला मुख्यालय में निवास करें। लोक निर्माण विभाग अपने कार्यों में गति बढ़ाएं गुणवत्तापूर्ण कार्य करें। निर्माण कार्य के लिए यह समय उपयुक्त है। सी-मार्ट के लिए नगरीय निकाय में स्थान का चिन्हांकन करें। सुपर मार्केट की तर्ज पर स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों की बिक्री की जाएगी। इसका संचालन भी समूह की महिलाएं ही करेंगी। गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, मल्टीएक्टीविटी गतिविधियां होनी चाहिए। जिससे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की दिशा में कार्य करें। रजिस्ट्री कराते समय लोगों को विलंब नहीं होना चाहिए।

जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर ने कहा कि नरवा के 90 प्रतिशत कार्य प्रारंभ है। जिन्हें बारिश के पहले पूरा करना है। सभी जनपद सीईओ हर विकासखंड में मॉडल नरवा का निर्माण करें। आगामी वृक्षारोपण के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए फेसिंग कर फलदार वृक्ष लगाएं। आजीविका संवर्धन के लिए सभी गौठानों में कार्यों में गति लाने की जरूरत है। मॉडल गौठान को यथाशीघ्र पूरा करें। यहां समूह की महिलाओं को विभिन्न तरह के कार्य मिलते रहना चाहिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी, श्रीमती निष्ठा पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जिला स्तरीय अधिकारी एवं सभी एसडीएम वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!