जशपुर जिले में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रतिभागियों को ग्राम आरा के क्षेत्र का कराया गया भ्रमण

Advertisements
Advertisements

जल संरक्षण के साथ ही जल स्त्रोतों के उचित रख-रखाव के संबंध में दी गई जानकारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. भारत सरकार जल शक्ति मंत्रालय पेयजल व स्वच्छता विभाग के तहत् जल जीवन मिशन के अंतर्गत मुख्य संसाधन केन्द्र-एक्शन फॉर कम्युनिटी एम्पावरमेंट संस्था द्वारा जिले में 4 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण संचालित की जा रही है। प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को जल जीवन मिशन के विभिन्न घटक, मिशन का परिचय, सामुदायिक सहभागिता, ग्राम कार्ययोजना निर्माण, जल गुणवत्ता, हर घर जल योजना प्रोटोकॉल सहित अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की जा रही है। प्रशिक्षण के तीसरे दिवस प्रतिभागियों को जशपुर जनपद के ग्राम पंचायत आरा क्षेत्र का भ्रमण कराया गया। जिसके तहत गाँव मे आधारभूत संरचना एवं हर घर जल योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

भ्रमण के दौरान प्रतिभागियों द्वारा गांव में सामाजिक एवं संसाधन का मानचित्रण करते हुए जल स्त्रोत की उपलब्धता का मेपिंग किया गया। साथ ही ग्रे वाटर प्रबंधन के लिए सोख्ता गड्ढा का निर्माण किया गया। जिससे उन्हें सोख्ता गड्ढा का निर्माण करने में आसानी हो और वे जल संरक्षण में अपनी भूमिका अदा कर सके। साथ ही प्रतिभागियों को ग्राम कार्य योजना निर्माण, क्रियान्वयन संचालन एवं रखरखाव के साथ-साथ ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के कार्य की जानकारी भी दी गई।

 क्षेत्र भ्रमण के अवसर पर सभी प्रतिभागी के साथ कार्यपालन अभियंता पीएचई श्री व्ही के उरमालिया, एक्शन फॉर कम्युनिटी एम्पावरमेंट प्रशिक्षण समन्वयक श्री महेश अग्रवाल, प्रशिक्षक अनूप, पंकज पंड्या, चौताली मंडल, राजेश एवं स्वच्छता मिशन की टीम सहित आरा पंचायत के सरपंच एवं ग्रामीणों ने भाग लिया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!