जशपुर जिले के दूर-दराज गांव के लोगों तक पहुंची टेपनल के माध्यम से शुद्ध पेयजल, कुनकुरी में जल शुद्धिकरण सयंत्र के माध्यम से वार्डो में पहुंच रही शुद्ध जल

Advertisements
Advertisements

गिनाबहार और खटंगा गांव में पानी टंकी बनने से आस-पास के लगभग 400 लोग हो रहे लाभांवित

222 स्वास्थ्य केन्द्र, 184 आश्रम छात्रावासों में, 1166 स्कूल,  1482 आंगनबाड़ी में टेपनल से पानी उपलब्ध हो रहा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिला प्रशासन व कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में जल जीवन मिशन के तहत दूरस्थ गांव अंचल में शुद्ध पेयजल की सुविधा टेपनल के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। जल आपूर्ति के साधन उपलब्ध होने से लोगों को अब दूर-दराज से पानी लाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। अब लोगोें के घरों में ही पेयजल उपलब्ध हो रहा है। जिससे ग्राम वासी बहुत खुश है। जिले के कुनकुरी विकासखंड के गिनाबहार, दुलदुला विकासखंड के ग्राम पंचायत खटंगा में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा नए पानी टंकी का भी निर्माण किया गया है। जिससे आस-पास के लोगों को आसानी से जल आपूति हो रही है। कुनकुरी विकासखंड के उपखण्ड लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी कार्यालय में 1.8 एम.एल.बी जल शुद्धिकरण सयंत्र  भी स्थापित है, जहां पानी को शुद्ध करके विभिन्न वार्डों में शुद्ध पेजल की आपूर्ति किया जा रहा है। जिले के जशपुर, पत्थगांव में भी पानी को शुद्ध करने के लिए जल शुद्धिकरण सयंत्र स्थापित किया गया है।

लोक स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालन अभियंता व्ही.के. उरमालिया ने बताया कि पानी को शुद्ध करने के लिए एलम चुना भी डाला जाता है ताकि गंदे पानी को जल सयंत्र शुद्धिकरण के माध्यम से पानी को साफ किया जा सके। उन्होंने बताया कि गिनाबहार में जल जीवन मिशन के तहत लगभग 200 घरों में टेपनल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी प्रकार खटंगा में भी लगभग 200 घरों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत अब दूरदराज के गांवों के लोगों को पीने के लिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो रही है। योजना के तहत जिले के प्रत्येक ग्राम बसाहट के हर घर में नल कनेक्शन दिया जा रहा है। जल जीवन मिशन का उद्देश्य है कि दूर-दराज गांव के पारा, टोला, कस्बा, आंगनबाड़ी भवन, आश्रम छात्रावास, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूलों में टेपनल के माध्यम से पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। अब तक 222 स्वास्थ्य केन्द्र, आश्रम छात्रावासों में 184, 1166 स्कूल, 1482 आंगनबाड़ी में टेपनल से पानी उपलब्ध हो रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!