जशपुर कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की ली बैठक, 27 फरवरी को सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

ग्राम पंचायतों में मुनादी कराने और प्रचार-प्रसार कराने के लिए कहा गया

जिले में 0 से 05 वर्ष के लक्षित 105312 बच्चों को पिलाया जाएगा पोलियो की खुराक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टर सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की समीक्षा बैठक लेकर आगामी 27 फरवरी को सद्यन पल्स पोलिया टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी चिन्हांकित बच्चों को पल्स पोलियों की दवा पिलाने के लिए कहा है। सभी एसडीएम और जनपद सीईओ को अभियान को सफल बनाने के लिए सक्रिय सहभागिता एवं सहयोग करने के निर्देश दिए है। ग्राम पंचायतों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराने के लिए भी कहा गया है। ताकि कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित न होने पाए। उन्होंने विकासखंड चिकित्सा अधिकारियों को भी पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमलों को भी प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस. मण्डावी, सभी एसडीएम और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जिला शिक्षा विभाग एवं सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को ग्राम, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर पोलियो टीकाकरण के लिए जागरूक करने कहा है। जिन स्कूलों में पल्स पोलियो टीकाकरण केन्द्र स्थापित किए गए है उन स्कूलों को रविवार 27 फरवरी को खुला रखने के लिए कहा गया है। साथ ही सभी प्रधानपाठकों को अभियान की तिथियों को सूचनापटल पर अंकित कराने एवं बच्चों के पालको अभियान की जानकारी देने के निर्देश दिए गए है। महिला एवं बाल विकास विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी को पल्स पोलियो टीकाकरण दलों में शामिल आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भागीदारी हेतु समस्त परियोजना अधिकारियों को अवगत कराने के लिए कहा गया है।

स्वास्थ्य विभाग प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में पल्स पोलियो अभियान  अंतर्गत जिले में 0 से 05 वर्ष के लक्षित बच्चे 105312 है। जिसमें पत्थलगांव में 22653, फरसाबहार में 11924, कांसाबेल में 8782, बगीचा में 21650, कुनकुरी में में 13692, दुलदुला में 5573, मनोरा में 8568 एवं जशपुर में 12626 बच्चों को पोलिया पिलाया जाएगा। कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए खण्ड चिकित्सा अधिकारी को विकासखंड स्तर पर जोन अधिकारी बनाया गया है। जिले में कुल 1186 पोलियो बूथ में 4722 टीम सदस्यों द्वारा बच्चों को पोलियो पिलाया जाएगा। 321 सुरवाईजरों द्वारा बूथ की निगरानी की जाएगी। 12 ट्रांजिट स्थल, बस स्टैंड पर 37 सदस्य तथा 8 बाजार एवं 15 संवेदनशील ईट, भट्ठा, निर्माणाधीन क्षेत्र के लिए 23 सदस्यों को मोबाईल  टीम में लगाया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!