सीईओ जिला पंचायत जशपुर ने टीकाकरण सहित अन्य कार्यों की प्रगति की समीक्षा हेतु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ली बैठक

Advertisements
Advertisements

15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का शत प्रतिशत टिकाकरण सुनिश्चित करने के  दिए निर्देश

आयुष्मान कार्ड बनवाने से छूटे लोगों का प्राथमिकता से कार्ड बनवाने की कही बात

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के.एस. मण्डावी द्वारा  विगत दिवस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड सहित अन्य कार्यों की प्रगति की समीक्षा हेतु बैठक ली गई। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री सचिन भूतड़ा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री रंजीत टोप्पो  सहित सभी जनपद सीईओ, बीएमओ, बीईओ  उपस्थित थे।

सीईओ श्री मण्डावी ने कोविड टीका करण की समीक्षा करते हुए 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। उन्होनें कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नई गाईड लाईन के अनुसार 01 जनवरी 2023 को 15 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी बच्चों को भी कोविड का टीका लगाया जाना है। उन्होंने इसके लिए सभी बीईओ एवं बीएमओ को विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।

श्री मण्डावी ने कहा कि मिडिल, हाई व हायर सेकंडरी स्कूल में अध्ययन करने वाले 2007 एवं 2007 के पूर्व जन्म लिए सभी बच्चों को नई गाईडलाइन के अनुसार  टीका करण में शामिल किया गया है। उन्होंने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी को जल्द से जल्द ऐसे सभी बच्चों की स्कूलवार सूची तैयार कर बीएमओ को उपलब्ध कराने एवं सभी बीएमओ को सभी विद्यालयों में अधिक से अधिक टीका सत्र आयोजित कर बच्चों का प्राथमिकता से टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शाला त्यागी बच्चों एवं टीकाकरण के लिए छूटे बच्चों का भी गंभीरता से टीका लगवाने की बात कही। इस हेतु उन्होंने सभी जनपद सीईओ को सरपंच सचिव के माध्यम से सभी ग्रामों का सर्वे कराने व पात्र बच्चों का प्राथमिकता से टीका करण करवाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही प्रतिदिन होने वाले टीका करण कार्य की पोर्टल पर अनिवार्य रुप से एंट्री कराने की बात कही जिससे प्रतिदिन टीकाकरण की सही जानकारी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो सके। श्री मण्डावी ने जिले में  प्रथम, द्वितीय व प्रीकाशनरी डोज के छूटे लोगों को भी सर्वे कर उनका भी टीका पूर्ण कराने के लिए कहा। इस हेतु  तहसीलदार  सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए कहा।         साथ ही आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु छूटे लोगों का गंभीरता से कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण सत्र के साथ ही लोगों का प्राथमिकता से आयुष्मान कार्ड बनाना भी सुनिश्चित किया जाए।  इसके लिए छात्र छात्राओं एवं आम नागरिकों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करने की बात कही।

इस दौरान श्री मण्डावी ने मनरेगा कार्य , स्वच्छ भारत मिशन के तहत  सामुदायिक शौचालय, जल जीवन मिशन के तहत स्कूल आंगनबाड़ी में  टेपनल के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था सहित अन्य  कार्याे की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होने पूर्ण हो चुके कार्याे का पूर्णता प्रमाण पत्र जमा करने एवं लंबित कार्याे को शीघ्रता से पूर्ण कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!