कुनकुरी सीएचसी में एसडीएम व तहसीलदार ने बच्चो को पोलियो ड्राप पिलाकर किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

Advertisements
Advertisements

तीन दिनों तक चलने वाले इस अभियान में 13 हजार 5 सौ सर्वेक्षित बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियों की खुराक

सागर जोशी, समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर/कुनकुरी

पोलियो उन्मूलन के लिये चलाये जा रहे राष्ट्रीय अभियान के अन्तर्गत शुन्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक देने के कार्यक्रम का शुभारंभ रविवार को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कुनकुरी अनुविभागीय अधिकारी रवि राही, तहसीलदार प्रमोद चंद्रवंशी, बीएमओ डॉ. श्रीमती के. कुजूर, बीपीएम सूर्यरत्न गुप्ता, एच एन चंद्राकर, सुखमनी चंद्राकर एवं गणमान्य नागरिकों के द्वारा स्वास्थ्यकर्मियों की उपस्थिति में बच्चो को पोलिया ड्राप पिलाकर किया गया।

नगर के पंद्रह वार्डो में भी पोलियों दवा पिलाने का कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। स्थानीय बस स्टैण्ड में एक अतिरिक्त बूथ की स्थापना कर अपंजीकृत बच्चो को यात्रा के दौरान पोलियो दवा उपलब्ध कराने की विशेष व्यवस्था की गई है। एक अन्य मोबाईल टीम द्वारा ईट भट्ठा आदि में कार्यरत मजदूरो के बच्चो को पोलियो दवा पिलाई जा रही है। सोमवार एवं मंगलवार को स्वास्थ्यकर्मियों की टीम घर घर जाकर छूटे हुए बच्चो को पोलियो दवा पिलाने का कार्य करेंगें।

कुनकुरी विकास खण्ड क्षेत्र में शुन्य से पांच वर्ष आयु के सर्वेक्षित लगभग 13 हजार 5 सौ बच्चों को पोलियो की खुराक देने के लिये लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पूरे क्षेत्र को चार जोन में विभाजित कर 147 पोलियो बूथ के साथ एक मोबाईल एवं एक ट्रांजिट बूथ के साथ कुल 149 बूथ की स्थापना की गई है। पुरे अभियान को 26 सुपरवाईजर मानीटर करेंगें। प्रत्येक बूथ में तीन से चार कर्मचारियों को नियुक्त कर प्रातः आठ बजे से सायं पांच बजे तक सर्वेक्षित बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई गई।  

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!