जशपुर विधायक ने 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाकर सघन पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ, जिले में 0 से 5 वर्ष के 1,10,439 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

विधायक जशपुर विनय भगत ने आज जिला चिकित्सालय के पोषण पुनर्वास केंद्र में बनाए गए  पोलियो बूथ पहुंचकर 0 से 05 वर्ष के बच्चों को दो बूंद पोलियो खुराक पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री सचिन भूतड़ा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री रंजीत टोप्पो, सिविल सर्जन, जिला टीकाकरण अधिकारी, अजय गुप्ता सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

विधायक श्री भगत ने कहा कि पल्स पोलियो  की दो बूंद की खुराक बच्चों को पोलियो बीमारी से होने वाले नुकसान से बचाती है। इस हेतु सभी माताएं अपने शिशुओं को अपने नजदीकी आँगनबाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र में बने पोलियो बूथ  पर ले जाकर उन्हे दो बूंद जिंदगी की अवश्य पिलाए। संयुक्त कलेक्टर श्री सचिन भूतड़ा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री रंजीत टोप्पो  सहित उपस्थित अन्य अधिकारियो ने भी बच्चों को पल्स पोलियो का खुराक पिलाया।  अभियान के शुभारंभ की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ. टोप्पो  ने बताया कि राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान 2022 का आयोजन जिले में आज से किया जा रहा है। पल्स पोलियो अभियान तीन दिवस तक चलाया जायेगा। जिसके अंतर्गत 27 फरवरी 2022 को बूथ पर तथा 28 फरवरी एवं 01 मार्च 2022 को घर-घर जाकर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। जिसमें जिले के एक लाख से अधिक बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केन्द्र एवं आगनबाड़ी केन्द्रों को पोलियो बूथ बनाया गया है एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानीन के माध्यम से टीम का गठन किया गया है।

जिले के 1186 बूथों में 1186 टीम बनाया गया है, 4722 कार्यकर्ताओं द्वारा पल्स पोलियो अभियान में कार्य किया जा रहा है 321 सुपरवाइजरों द्वारा बूथ एवं गृह भ्रमण की निगरानी की जा रही है। साथ ही 12 ट्रांजिट स्थल, बस स्टैंड पर 37 सदस्य, तथा 8 बाजार एवं 15 संवेदनशील (ईंट भट्ठा, निर्माणाधीन) क्षेत्र के लिए 23 सदस्यों को मोबाइल टीम में लगाया गया है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत जिले में 0 से 5 वर्ष के लक्षित 1,10,439 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। जिसके अंतर्गत पत्थलगांव विकासखण्ड में 22653, फरसाबहार में 14499,  कांसाबेल में 8759, बगीचा में 24613, कुनकुरी में 13512, दुलदुला में  5365, मनोरा में 8412 एवं जशपुर विकासखण्ड में 12626 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। इस हेतु शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में मुनादी, मितानिनों द्वारा रैली, दीवार लेखन, बैनर पोस्टर के माध्यम से पोलियो अभियान के सम्बंध में व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!