जल जीवन मिशन पर चल रहा चार दिवसीय प्रशिक्षण हुआ संपन्न, मस्तूरी विकासखंड के बीस पंचायतों के प्रतिनिधि का हुए सम्मान

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन  द्वारा बिलासपुर के एमरॉल्ड होटल में चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का समापन हुआ। यह 26 फरवरी से प्रशिक्षण 28 फरवरी तक चला। राष्ट्रीय जल जीवन मिशन, जलशक्ति मंत्रालय भारत सरकार के सौजन्य से आयोजित इस प्रशिक्षण में मस्तूरी विकासखंड के बीस ग्राम पंचायतों के 70 प्रतिनिधि भाग लिया । 

आयोजित प्रशिक्षण में गांव के सरपंच, उपसरपंच, वार्ड के पंच, ग्राम जल स्वच्छता समिति अध्यक्ष एवं सदस्य तथा पंचायत सचिव भाग लिया।  इस प्रशिक्षण में शामिल प्रतिनिधियों को जल जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई। तथा क्षमतावर्धन के लिए भी प्रोत्साहित किया गया। इस प्रशक्षिण का संचालन मुख्य कार्यपालन अधिकारी मा. अजय महापात्रा के द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में  जल जीवन मिशन से जुड़ी ग्राम कार्ययोजना वी.ए.पी.में सभी लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के संबंध में भी चर्चा की गयी।

इस प्रशिक्षण में ग्राम सभा द्वारा वी. ए.पी. को पारित कर उस योजना को क्रियान्वित करने जैसे कई बिंदुओ पर भी चर्चा-परिचर्चा की गयी। कार्यक्रम में जल प्रबंधन एवं जल संरक्षण विषय पर विस्तृत चर्चा की गयी। प्रशिक्षण में बताया गया कि जलजीवन मिशन को सफल बनाने के लिये ग्रामवासियों तथा  गाँव के प्रत्येक परिवार का योगदान महत्वपूर्ण है और इस दिशा में सभी लोगों को प्रोत्साहित भी किया गया।

कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि मा. मुख्य अभियंता मा.एच.आर. मसकोले अधीक्षण अभियंता बिलासपुर, मा.आर.के.गेंदले, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता मा. एम. के. मिश्रा, सहायक अभियंता मा.ए.पी. वैद्य, उप अभियंता मा. प्रमोद महतो, आई एस.ए. नोडल अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!