जशपुर कलेक्टर ने राज्य शासन की फ्लैगशीप योजना का जिले में बेहतर क्रियान्वयन करने समय सीमा की बैठक में दिये निर्देश

Advertisements
Advertisements

छूटे हुए लोगों का सरपंच, सचिव से सहयोग लेकर टीकाकरण करवाएं

तैयार किए जा रहे सी-मार्ट में महिलाएं अपनी सामग्रियों का विक्रय कर सकेंगी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक लेकर राज्य शासन की फ्लैगशीप योजना के माध्यम से ग्रामवासियों और स्व-सहायता समूह की महिलाओं को लाभ देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने महिलाओं को रोजगार मूलक गतिविधियों से जोड़ने के लिए कहा है। इसके लिए सभी जनपद सीईओ को अपने स्तर पर सार्थक प्रयास करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने विपणन अधिकारी से धान उठाव और मिलिंग की स्थिति की जानकारी ली। और  सोसायटी में बचे हुए धान का उठाव करने के निर्देश दिए हैं। सड़क निर्माण की समीक्षा करते हुए निर्माण एजेंसियों को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग से टीकाकरण प्रगति की जानकारी लेते हुए छूटे हुए लोगों को द्वितीय और बूस्टर डोज लगाने के लिए कहा गया है। ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानीन के सहयोग से लोगों का प्राथमिकता से टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए हैं। भू-अर्जन प्रकरण के तहत् मुआवजा राशि और मनरेगा के बकाया मजदूरी भुगतान भी कराने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने सी-मार्ट तैयारी की समीक्षा करते अधिकारियों से जानकारी ली। सी-मार्ट के माध्यम से जशपुर जिले के स्व-सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा तैयार किए जा रहें उत्पाद को विक्रय करने के लिए एक दुकान उपलब्ध रहेगा। सी-मार्ट में स्व सहायता समूह की महिलाओं, शिल्पियों, बुनकरों, दस्तकरों, कुम्भकरों अथवा अन्य पारंपरिक एवं कुटीर उद्योगों द्वारा निर्मित उत्पादों जैसे सुगंधित चावल, जीराफुल, कोटो-कुटकी, रागी आटा, रामतील, चावल फलेक्स पोहा, काजू, मटर, चीरोंजी, ब्रेड, चाय, कॉफी, टीकहूर, मशरूम, हरी सब्जी, महुआ लड्डू, च्यवनप्राश, आडूसा पाउडर, मुनगा पाउडर, शहद, अश्वगंधा, छिंद टोकरी, देसी घी, सॉल, हैंड बैग, एल.ई.डी.बल्ब, अगरबत्ती इत्यादि का विक्रय हेतु दुकान उपलब्ध कराया जा रहा है।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना, नरवा, गुरूवा, घुरवा बाड़ी योजना, टी.एल. के लंबित प्रकरण, गौठानों में खाद बनाने की प्रगति सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!