जशपुर कलेक्टर ने शिशु संरक्षण माह की तैयारियों के सम्बंध में ली बैठक, जिले में 4 मार्च से 8 अप्रैल 2022 तक आयोजित किया जाएगा शिशु संरक्षण माह

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में आगामी 4 मार्च से प्रारम्भ होने वाले शिशु संरक्षण माह की तैयारियों के सम्बंध में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अभियान की सफलता हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री रंजीत टोप्पो, महिला बाल विकास अधिकारी श्री अजय शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.के.प्रसाद, डीपीएम सुश्री स्मृति एक्का सहित स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने शिशु संरक्षण माह की शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने हेतु विकासखण्डवार कार्ययोजना तैयार करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शिशु संरक्षण माह के दौरान बच्चों में कुपोषण की जांच,उनका वजन प्राथमिकता से लिया जाए। साथ ही आवश्यकतानुसार गंभीर कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कर उन्हें सुपोषित करने हेतु पोषण आहार प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने महिला व बाल विकास, शिक्षा विभाग सहित अन्य सभी विभागों को अभियान की सफलता हेतु आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने जिले में मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर की समीक्षा करते हुए मृत्यु दर में कमी लाने हेतु प्रभावी उपाय अपनाने की बात कही। इस हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं।

   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टोप्पो ने बताया कि जिले में आगामी 04 मार्च से  08 अप्रैल 2022 तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जा रहा है। अभियान के दौरान जिले के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के टीकाकरण केन्द्रों में प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को शिशु स्वास्थ्य संवर्धन से संबंधित राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यकमों की गतिविधियों का सफल संचालन व सेवाओं की प्रदायगी का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य, उप स्वास्थ्य केद्रों के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में टीकाकरण केन्द्र बनाये जाएंगे। शिशु संरक्षण माह  के अंतर्गत 6 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को आयरन फोलिक एसिड का सीरप एवं 09 माह आयु वर्ग से लेकर पांच आयु वर्ष के सभी पात्र बच्चों को विटामिन ‘‘ए‘‘ की खुराक दी जायेगी और टीकाकरण किया जायेगा। गर्भवती महिलाओं में एनीमिया व अन्य स्वास्थ्य जांच कर उन्हें आयरन फोलिक एसिड की दवाओं का वितरण सहित उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जायेगी। उन्होंने बताया की इस दौरान केंद्रों में बाल कुपोषण नियंत्रण के लिए बच्चों का वजन करना,  शिशुवती माताओ को बच्चों की आयु के अनुरूप पोषण आहार देने के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दिया जाएगा। उन्हें अनुपूरक पोषण आहार, ऊपरी आहार के बारे मे बताने के साथ ही महिलाओं को स्वास्थ्य सुरक्षा, साफ-सफाई बरतने के सम्बंध में प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!