जशपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में फूड प्रोसेसिंग यूनिट के संचालन के संबंध में जिला स्तरीय समिति की बैठक हुई आयोजित

Advertisements
Advertisements

सभी विभाग को फूड प्रोसेसिंग के कार्यों में गंभीरता से रुचि लेने व समय सीमा में पूर्ण करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में फूड प्रोसेसिंग यूनिट के संचालन के संबंध में जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित हुई। कलेक्टर ने फूड प्रोसेसिंग के कार्यों में सभी अधिकारियों को गंभीरता से रुचि लेने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपस में समन्वय के साथ कार्य करें एवं जिला स्तर पर नियमित रूप से कार्य प्रगति की निगरानी रखे। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री के.एस. मण्डावी, डिप्टी कलेक्टर श्री योगेन्द्र श्रीवास एवं श्री पोषक चौधरी, उपवन मंडलाधिकारी श्री एस.के.गुप्ता, जे.जंगल कृषक उत्पादक कंपनी के डायरेक्टर श्री समर्थ जैन, विकासशील संस्था बिलासपुर के विशेषज्ञ श्री संजय सिहा, कृषि, उद्यानिकी, उद्योग बीएसईबी सहित अन्य विभाग के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिले में फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना के संबंध में जानकारी लेते हुए कार्य में प्रगति लाने एवं निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में फूड प्रोसेसिंग का कार्य व्यापक स्तर पर किया जाना है। जशपुर में चाय, कटहल, आम, इमली महुआ सहित अन्य फलों के उत्पाद तैयार करने की काफी संभावनाएं है। इस हेतु उन्होंने जिले में फूड प्रोसेसिंग यूनिट के संचालन के साथ ही उनका उत्पाद संवर्धन करने, गुणवत्ता में वृद्धि लाने एवं जिले का एक ब्रांड विकसित करने के संबंध में आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फूड प्रोसेसिंग के कार्याे में गौठान से जुड़ी समूह की महिलाओं को रेाजगार प्राप्त होगा।

कलेक्टर ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग के सम्बंध में जानकारी आम नागरिकों को आवश्यक रूप से होनी चाहिए। जिससे कि वे इन योजनाओं से जुड़कर लाभ प्राप्त कर सके। इस हेतु कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को योजना के सम्बंध में व्यापक प्रचार प्रसार करने एवं किसानो की बैठक लेकर उन्हें जागरूक करने के  निर्देश दिए। साथ हो किसानों को एफपीओ के सदस्य बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा। उन्होंने इन विभाग के अधिकारियों को  जिले के इच्छुक किसान जो इन योजनाओं से जुड़ना चाहते है उनका चिन्हाकित कर उन्हें लाभ प्रदान करने के लिए कहा। साथ ही उनके लिए सम्पर्क नंबर जारी करने की बात कही। जिससे संपर्क कर किसान आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सके।

कलेक्टर ने वन विभाग एवं जे. जंगल कृषक उत्पादक कम्पनी के श्री समर्थ को जिले में मुनगा, अणुसा, गिलोय, ढेकी कुटा चावल, दाल, चाय सहित अन्य उत्पाद तैयार करने उनका मूल्य संवर्धन, ब्रांडिंग, पैकेजिंग, टेस्टिंग, मार्केटिंग करने के लिए निर्देश दिए। इस हेतु शीघ्रता से प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने के कार्य को पूर्ण करने के लिए कहा। उन्होंने सारुडीह, पनचक्की, बालाछापर, ईचकेला, सन्ना सहित अन्य गौठान में अधोसंरचना विकास के साथ ही वहाँ विद्युत व्यवस्था एवं आवश्यक मशीनरी स्थापित करने की बात कही।

बैठक में विकासशील संस्था के विशेषज्ञ श्री संजय सिहा ने जिले में ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने एवं अन्य उत्पादों को ऑर्गेनिक फॉर्म में परिवर्तित करने, व्यापक स्तर पर उत्पादन बढ़ाने  के लिए विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कलेक्टर ने कृषि, उद्यानिकी, वन विभाग को विकासशील संस्था से जुड़कर कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने श्री सीहा को जिले में जामुन, महुआ लीची के फलों से वाईनरी उत्पाद तैयार करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!