भ्रष्टाचार की नई ऊंचाईयों को छू रही रायपुर जिले की भेलवांडीह पंचायत, शासकीय निर्देशों का खुलेआम उल्लंघन कर किया गया नगद भुगतान

Advertisements
Advertisements

भ्रष्टाचार का नमूना पंचायत परिसर के प्रवेश द्वारा पर बिना दरवाजे का बना शौचालय

खरीदी एवं निर्माण से संबंधित सभी दस्तावेज सवालों के घेरे में, जांच से खुल सकते है कई राज

सागर जोशी, समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

सत्ता के विकेंद्रीकरण की अवधारणा को लेकर स्थापित हुआ पंचायती राज आज भ्रष्ट तत्वों के चंगुल में फंसकर अपने मूल उद्देश्य से भटककर भ्रष्टाचारियों की स्वार्थपूर्ति का माध्यम मात्र बनकर रह गया है। घपले-घोटालों को रोकने के लिए बनाए गए नियम और जारी किए गए निर्देश भी इन तत्वों की कारगुजारियों को रोक पाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। प्रदेश की राजधानी वाले रायपुर जिले की  तहसील अभनपुर की ग्राम पंचायत भेलवांडीह में शासकीय निर्देशों को ताक पर रखकर 14 वें वित्त की राशि का जमकर दुरुपयोग किये जाने के साथ फ़र्ज़ी बिलों के माध्यम से लाखों का घपला किये जाने का संगीन मामला सामने आया है।

आरटीआई से मिले दस्तावेज के अनुसार इस ग्राम पंचायत में सेनेटरी टाईल्स के 11 फर्जी बिलों में ओवर राईटिंग कर राशि बढ़ाने के साथ कई संस्थानों के ऐसे बिलों का भुगतान दर्शाया गया है जिसमें बिल क्रमांक या तो अंकित नही है या फिर बिलों का क्रमांक समय के साथ घटते क्रम में है। इसी प्रकार पाईप प्रोडक्ट से संबंधित संस्थान के तीन बिलों में टिन नम्बर अंकित है जबकि इस अवधि में जीएसटी प्रभावशील हो गया था। सभी बिल में समान राशि एवं मात्रा दशाई गई है। बिलों का भुगतान पीएफएमएस या ऑनलाईन माध्यम से किये जाने के प्रावधान का उल्लंघन करते हुए समस्त भुगतान नगद कर भारी हेराफेरी की गई है।

इसी प्रकार ट्रेक्टर एवं जेसीबी के बिलों में वाहन क्रमांक का उल्लेख नही है तथा बिल जारी करने वाले दुकानदार के हस्ताक्षर भी नही है। सभी बिल राऊण्ड फिगर में है। एक स्पलायर द्वारा जारी किये गये बिल में रायल्टी भुगतान का उल्लेख नही है तथा संस्थान भी पंजीकृत नही है। अधिकांश संस्थान पंजिकृत नही है तथा भारी भरकम राशि का नगद भुगतान संदिग्ध रूप से किया गया है। निर्माण कार्यो से संबंधित मस्टररोल में लगभग तीन लाख रूपये का भुगतान मजदूरों को दर्शाया गया है जबकि अधिकांश मजदूरों के हस्ताक्षर एक ही व्यक्ति द्वारा किया जाना प्रतीत हो रहा है। पंचायत द्वारा पंचायत परिसर के मुख्य द्वार पर कराये गये शौचालय में निर्माण के वर्षो उपरांत भी दरवाजा तक नही लगाया गया है।

बता दे की ग्राम पंचायत भेलवांडीह में आवेदक द्वारा सूचना का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत प्रदत्त की गई आधी अधूरी जानकारी से मिले तथ्य के अनुसार इस पंचायत में वर्ष 2018-18 में 14वें वित्त योजनांतर्गत किये गये निर्माण कार्य एवं खरीदी के भुगतान में हेराफेरी कर लाखों का भ्रष्टाचार किया गया है जिसकी शिकायत संचालक पंचायत एवं ग्रामीण विकास को की गई है। प्रेषित शिकायत के साथ समस्त वाउचर एवं बिल में हुई अनियमितता से संबंधित विवरण के साथ सूची भी संलग्न की गई है। आवेदक द्वारा प्रकरण की सघन जांच कराकर उचित एवं कठोर वैधानिक कार्यवाही किये जाने की मांग की गई है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!