जशपुर जिला में धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से मरीजों को मिल रहा सस्ते दामों पर दवा, नगरीय निकाय के 05 धन्वंतरी मेडिकल स्टोर से लगभग 86 लाख 43 हजार के दवाई का किया गया विक्रय

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य के जरूरतमंद मरीजों एवं नागरिकों तक सस्ती दवाई उपलब्ध कराने के उददेश्य से जशपुर जिले में भी जिला अस्पताल के पास धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोला गया है। जरूरतमंद मरीज अब मेडिकल स्टोर से दवाई खरीद कर योजना का लाभ उठा रहें हैं। योजना के शुरू हो जाने से जेनेरिक दवाईयां एमआरपी रेट से 50 से 70 प्रतिशत तक की डिस्काउंट रेट पर मिल रही है। कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा-निर्देश में जिले में संचालित धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के माध्यम से लोगों की जरूरत और मांग के अनुसार दवाई उपलब्ध कराने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा विगत 20 अक्टूबर 2021 को जेनेरिक दवाई दुकान का शुभारंभ किया गया है। जशपुर जिले में 05 नगरी निकाय में धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का संचालन किया जा रहा है इसमें जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव, बगीचा और कोतबा शामिल है। मेडिकल स्टोर से मरीजों को अब छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा निर्धारित दरों पर दवाईयॉ आसानी से उपलब्ध हो रही है। जिससे मरीजों को अधिक खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ रही है। नगर पालिका अधिकारी श्री बसंत बुनकर ने बताया कि अब नगरीय निकाय के 05 धन्वतंतरी मेडिकल स्टोर से लगभग 86 लाख 43 हजार 556 रूपए का दवाई विक्रय किया गया है। इनमें से 65 लाख की दवाईयॉ स्वास्थ्य विभाग की मांग पर जिला चिकित्सालय सहित अन्य विकासखण्डों के प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को उपलब्ध कराया गया है। जिले के 7 हजार 300 मरीज धन्वतंरी योजना का लाभ उठा चुके हैं। उन्हें 23 लाख 55 हजार की दवाईया मात्र 10 लाख 31 हजार में मिल गई है। योजना का लाभ लेने वाले सिटोंगा निवासी श्री प्रेमानंद, पुलिस लाईन के श्रीमती बहरतीन खूंटे और बनिया टोली निवासी श्री अरूण सोनी ने बताया कि अब उन्हें सस्ती दरों पर दवाईयॉ उपलब्ध होने से आर्थिक बचत भी हो रही है। हितग्राहियों ने छत्तीसगढ़ शासन और जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया है।

धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में प्रमुख रूप से मल्टी विटामिन, पैरासिटामोल, बी-काम्प्लेक्स टेबलेट, ग्लूकोज, सी कप सिरप के अलावा रिंग गार्ड, बाम, आयोडेक्स, विक्स, वेपोराइजर, इनहेलर, डेटॉल, इच गार्ड, वेपोराइजर मशीन, सेनेटरी पैड, दवाईयां एमआरपी पर उपलब्ध है। इसके अलावा जेनेरिक मेडिकल स्टोर में बीपी, शुगर जैसे बीमारियों के दवाईयों के अलावा सर्जिकल से संबंधित दवाइयां तथा शहद, शतावरी, त्रिफला जैसे वनोपज औषधि भी उपलब्ध है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!