छत्तीसगढ पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा हेतु निर्मित ”अभिव्यक्ति“ एप्प : जशपुर जिले में प्राप्त शिकायतों का किया गया त्वरित निराकरण, बिना थाना गये इस एप्प के माध्यम से शिकायतें दर्ज कराई जा सकती है, अब तक जशपुर जिले में 2161 यूजर्स हो चुके हैं रजिस्टर्ड

Advertisements
Advertisements

अभिव्यक्ति एप महिला सुरक्षा हेतु एक महत्वपूर्ण एप्प है, एप पर सीधे ऑनलाईन शिकायत दर्ज कराकर निराकरण की स्थिति देखा जा सकता है

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

छत्तीसगढ राज्य की महिलओं की सुरक्षा के लिये छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा ”अभिव्यक्ति एप्प“ लॉंच किया गया है, इस एप्प के माध्यम से राज्य की महिलायें/बालिकाओं को तत्काल पुलिस सहायता मिलेगी, इस एप्प के माध्यम से कहीं से शिकायत दर्ज करा सकेंगी, महिलाओं को थाना जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  

जिला इकाई जशपुर में ”अभिव्यक्ति“ एप में 02 शिकायतें प्राप्त हुई थी। पहले प्रकरण में थाना तपकरा क्षेत्र निवासी आवेदिका से प्राप्त शिकायत में दिनांक 11.03.2022 को उसके घर की बाड़ी से फल तोड़ने की बात को लेकर लड़ाई-झगड़ा होने की प्राप्त षिकायत में तत्परतापूर्वक कार्यवाही करते हुये थाना तपकरा में अप.क्र. 40/2022 धारा 294, 323, 506, 34 भा.द.वि. पंजीबद्ध कर आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार कर वैधानिक कार्यवाही की गई है।

दूसरे प्रकरण में थाना सिटी कोतवाली जशपुर क्षेत्र की एक युवती की दीदी को 08-10 दिन पूर्व अज्ञात व्यक्ति व्हाट्सअप के माध्यम से अमर्यादित भाषा में बात कहकर परेशान करता था, उक्त प्रकरण में थाना सिटी कोतवाली जशपुर द्वारा शिकायत की त्वरित जॉंच कर तस्दीक उपरांत आवेदिका को कोई परेशानी नहीं होना बताने पर शिकायत का निराकरण किया गया।      

अभिव्यक्ति एप्प के संचालन हेतु यूजर को सर्वप्रथम अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर में जाकर अभिव्यक्ति एप्प को इंस्टाल करना होगा, उसके पश्चात् रजिस्ट्रेषन हेतु एप्प में साईनइन करते हुये अपना मोबाईल नंबर डालना है, ओ.टी.पी. आयेगा उसे एप्प में डालना है और व्हेरीफाई ओ.टी.पी. बटन को दबाना है, जिससे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी। उक्त एप्प के माध्यम से महिलायें एवं बालिकायें कहीं से भी ऑनलाईन शिकायत दर्ज करा सकती है एवं दर्ज शिकायत की वर्तमान स्थिति देख सकती हैं।

अभिव्यक्ति एप्प के प्रचार हेतु जिला जषपुर के सभी थाना/चौकी क्षेत्रों के साप्ताहिक बाजार, विभिन्न व्यवसायिक प्रतिष्ठान, सार्वजानिक स्थल, प्रशिक्षण केन्द्र, अस्पताल, छात्रावास, शिक्षण संस्थानों एवं ग्रामों में चौपाल लगाकर नियमित रूप से उक्त एप का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

अपील- जिला पुलिस जशपुर अपील करती है कि सभी महिलाएं एवं बालिकायें अपने स्मार्टफोन में ”अभिव्यक्ति“ एप को डाउनलोड कर अपना रजिस्ट्रेशन करायें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!