जनसमस्या निवारण शिविरों की जोन कमिश्नर करें मानिटरिंग, मौके पर ही समस्या का निदान हो यह सुनिश्चित करें – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

महिला समृद्धि बाजार के माध्यम से उद्यमी महिलाओं एवं अन्य चिन्हांकित वर्गों के लिए अच्छे अवसर, करें प्रेरित

कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने भिलाई नगर निगम में ली अधिकारियों की बैठक, साफ पानी और पर्याप्त प्रेशर की स्थिति पर लगातार मानिटरिंग करने के दिये निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

दुर्ग, जनसमस्या निवारण शिविर भिलाई निगम में 15 सितंबर से प्रारंभ हो गये हैं। आज कलेक्टर ने इस पर आ रहे आवेदनों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जोन कमिश्नर इनके आवेदनों के सकारात्मक निराकरण की निरंतर मानिटरिंग करें। साथ ही यह भी देखें कि किस प्रकृति के आवेदन आ रहे हैं। आवेदनों के निराकरण के पश्चात नागरिकों से संतुष्टि के संबंध में फीडबैक भी लें। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री प्रकाश सर्वे भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में बैठक लेकर संबंधित अधिकारियों को कहा गया है कि शिविरों के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि नागरिक समस्याओं का प्रभावी निराकरण मौके पर ही हो सके।

उद्यमी महिलाओं को करें प्रेरित – महिला समृद्धि बाजार के माध्यम से उद्यमी महिलाओं एवं अन्य चिन्हांकित वर्गों के लिए स्वरोजगार के अच्छे अवसर हैं, साथ ही मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत भी हितग्राहियों को लाभ दिया जा रहा है। सभी जोन कमिश्नर अपने क्षेत्रों में ऐसे हितग्राहियों का चिन्हांकन करें और इन्हें योजना का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करें। यह निर्देश कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने भिलाई निगम की कार्यों की समीक्षा के दौरान दिये। कलेक्टर ने कहा कि इसके लिए अमानत राशि भी अल्प रखी गई है और आवेदन की प्रक्रिया भी आसान है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्व-सहायता समूहों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने इनके प्रशिक्षण की व्यवस्था भी कराएं तथा मार्केट लिंकेज की व्यवस्था भी करें ताकि इनके ब्रांड बाजार में बेहतर तरीके से टिक सके।स्थानीय रूप से बेहतर ब्रांड होने से प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए बाजार एवं इनके स्वयं के संपर्कों से अपने उत्पादों के लिए अच्छा बाजार निर्मित कर सकते हैं।

लो प्रेशर वाले जगह चिन्हांकित, इन्हें ठीक करने पर होगा काम- बीते बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये थे कि सभी जोन कमिश्नर ऐसे इलाकों को चिन्हांकित करें जहां प्रेशर लो है अथवा किसी तरह की पेयजल की दिक्कत आ रही है। आज की बैठक में इस सूची पर विस्तार से चर्चा हुई और इसे ठीक करने बनाये जा रहे प्लान की जानकारी जोन कमिश्नरों ने कलेक्टर को दी। उन्होंने खुर्सीपार इलाके में दोनों वक्त पानी की स्थिति पर विशेष तौर पर मानिटरिंग करने कहा। अधिकारियों ने बताया कि दोनों वक्त पानी दिया जा रहा है। इसके लिए आवश्यक तकनीकी कार्य किये जा चुके हैं। कलेक्टर ने शुद्ध पेयजल की स्थिति की भी लगातार मानिटरिंग के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लगातार जनता से इस संबंध में फीडबैक लेते रहें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!