जमीन की रजिस्ट्री कराकर सौदे की रकम न देने वाले घोखाधड़ी करने के आरोपी को जशपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल, सहआरोपी है पूर्व से जेल में बंद…जानें पूरा मामला

Advertisements
Advertisements

आरोपीगण महिला की भूमि को विक्रय करने के एवज में 30 लाख रू. नगद एवं एक पुरानी गाड़ी देने के नाम पर सौदा कर उसे केवल 2 लाख रू. एवं एक पुरानी गाड़ी दिया,

सिटी कोतवाली जशपुर में आरोपियों के विरूद्ध अप.क्र. 114/2022 धारा 420, 120(बी) भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि प्रार्थिया फुलमनी बाई निवासी बाधरकोना जशपुर ने दिनांक 13.04.2022 को थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसके नाम पर भूमि क्षेत्रफल 0.287 हे. एवं 0.70 हे. ग्राम बाधरकोना में स्थित है। वर्ष 2019 में प्रार्थिया को पैसे की आवश्यकता होने पर प्रार्थिया का पुत्र उक्त भूमि को विक्रय करने के संबंध में अपने एक दोस्त से चर्चा किया था। प्रार्थिया द्वारा अपनी भूमि को विक्रय करने की जानकारी मनोज कुमार प्रधान को होने पर वह अपने दोस्त शनि कुमार सिंह उर्फ रिंकु के साथ उसके घर आया और उक्त भूमि के एवज में तीस लाख रू. नगद एवं एक सेकेण्ड हैण्ड स्कार्पियो वाहन देने के नाम पर सौदा तय हुआ।

दिनांक 11.07.2019 को उक्त दोनों आरोपी सुनियोजित तरीके से प्रार्थिया के घर में आये और प्रार्थिया को 02 लाख रू. का चेक एवं एक दूसरा सेल्फ चेक रू. 15,93,000 /- का दिया साथ ही एक पुराना स्कार्पियो वाहन सी.जी. 14 बी 4300 दिया था। उक्त दोनों आरोपीगण प्रार्थिया को तहसील कार्यालय जषपुर में ले जाकर उसकी भूमि को मनोज कुमार प्रधान के नाम पर रजिस्ट्री करा दिये। प्रार्थिया को चेक से प्राप्त 02 लाख रू. को वह अपने खाता में जमा की एवं मनोज कुमार प्रधान द्वारा दिया गया रू. 15,93,000 /- का सेल्फ चेक में खाता में रकम नहीं होने से आहरित नहीं हो पाया। उक्त दोनों आरोपीगण बेईमानीपूर्वक धोखाधड़ी कर प्रार्थिया के हिस्से की भूमि को रजिस्ट्री कराया गया है। प्रार्थिया की रिपोर्ट पर आरोपियों के विरूद्ध धारा 420, 120(बी) भा.द.वि. पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण की विवेचना दौरान सिटी कोतवाली जशपुर द्वारा तत्परतापूर्वक कार्यवाही कर मुखबीर की सूचना पर दबिश देकर आरोपी शनि कुमार सिंह उर्फ रिंकु को अभिरक्षा में लिया गया, पूछताछ में आरोपी ने अपने साथी के साथ मिलकर उक्त अपराध को घटित करना स्वीकार किया। आरोपी शनि कुमार सिंह उर्फ रिंकु उम्र 34 साल निवासी मधुवनटोली जशपुर को दिनांक 17.04.2022 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। प्रकरण का दूसरा आरोपी मनोज कुमार प्रधान पूर्व से धोखाधड़ी के प्रकरण में जेल में निरूद्ध है।      

विवेचना कार्यवाही एवं आरोपी की गिरफ्तारी में थाना प्रभारी जषपुर निरीक्षक लक्ष्मण सिंह धुर्वे, स.उ.नि. किषन चौहान, प्र.आर. 274 त्रिनाथ यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!