जशपुर जिले के पुलिस विभाग में नव पदोन्नत अधिकारी व कर्मचारियों को 3 दिवसीय अपराध अनुसंधान एवं दक्षता उन्नयन के संबंध में दिया गया प्रशिक्षण

Advertisements
Advertisements

प्रशिक्षण में पुलिस अधीक्षक जशपुर विजय अग्रवाल (भा.पु.से.), अमित जिंदल सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, एस.डी.ओ.पी. जशपुर तथा कुनकुरी, डी.पी.ओ. विपिन शर्मा, सेवानिवृत्त डी.डी.पी. जी.पी. मालवी एवं अन्य द्वारा विभिन्न विषयों पर विवेचकों को प्रशिक्षित कर मार्गदर्शन दिया गया

जिले के विभिन्न थाना व चौकी में पदस्थ विवेचकों को पॉक्सो एक्ट, एनडीपीएस एक्ट, महिला संबंधी अपराध एवं लघु अधिनियम् की विवेचना के संबंध में र.के. जशपुर में दिनांक 25.04.2022 को एक-दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिले के थाना व चौकी में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारी जिनका विगत दिनों में पदोन्नति हुआ हैं, उन सभी अधिकारी, कर्मचारी को रक्षित केन्द्र जशपुर में दिनांक 22.04.2022 से 24.04.2022 तक 03 दिवसीय अपराध अनुसंधान प्रशिक्षण एवं दक्षता उन्नयन, व्ही.व्ही.आई.पी.सुरक्षा, एवं अनुशासन के संबंध में प्रशिक्षित कर प्रषिक्षण कार्यक्रम का समापन दिनांक 24.04.2022 को किया गया। उक्त प्रशिक्षण कोर्स में 02 उप निरीक्षक, 22 सहायक उप निरीक्षक, 51 प्रधान आरक्षक शामिल रहे।

उक्त प्रशिक्षण में पुलिस अधीक्षक जशपुर विजय अग्रवाल (भा.पु.से.) द्वारा उपस्थित विवेचकों को विभिन्न अपराधों की विवेचना करने के संबंध में बारीकियों से बताया गया साथ ही एक-दूसरे से अच्छा व्यवहार रखने कहा गया ताकि अपराध अनुसंधान में सहायता मिल सके।

अमित जिंदल सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, डी.पी.ओ. श्री विपिन शर्मा, सेवानिवृत्त डी.डी.पी. श्री जी.पी. मालवी द्वारा उपस्थित विवेचकों को एफ.आई.आर. दर्ज करने के संबंध में, प्रकरण में जप्ती व गिरफ्तारी के संबंध में बताया गया साथ ही विभिन्न अपराधों की विवेचना में की जाने वाली त्रुटियों के बारे में बताया गया। उपस्थित विवेचकों को प्रथम सूचना पत्र दर्ज होने के पश्चात् क्या-क्या कार्यवाही की जाती है, साक्ष्य का महत्व बताते हुये साक्ष्य कैसे एकत्रित किया जाना है, मौके पर कैसे कार्यवाही की जाती है, इस संबंध में विस्तारपूर्वक बताया गया। विवेचना पूर्ण होने पर चालान पेश करने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया।

एस.डी.ओ.पी. जशपुर एवं एसडीओपी कुनकुरी द्वारा उपस्थित विवेचकों को रेड कार्यवाही के संबंध में बताया गया, साथ ही संपत्ति संबंधी अपराध, मर्ग जॉंच, आबकारी एक्ट, अपहरण एवं चोरी के प्रकरण में विवेचना की बारीकियों को बताया गया। 

रक्षित निरीक्षक द्वारा उपस्थित विवेचकों को गणवेश धारण करने के तरीके एवं नियमों को बताया गया। यातायात प्रभारी द्वारा यातायात नियमों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। सायबर सेल द्वारा सायबर अपराध की विवेचना के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दिया गया।

आज दिनांक 25.04.2022 को रक्षित केन्द्र जशपुर में जिले के विभिन्न थाना/चौकी में पदस्थ 38 विवेचकों का पॉक्सो एक्ट, एनडीपीएस एक्ट, महिला संबंधी अपराध एवं लघु अधिनियम् की विवेचना के संबंध में प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया जाकर विवेचना की बारीकियों को बताया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!