प्रभारी मंत्री ने ली जिला अधिकारियां की समीक्षा बैठक, योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर आम जन तक पहुंचाएं लाभ – डॉ डहरिया

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, अम्बिकापुर

छतीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाआें और निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि राज्य सरकार की योजनाओ का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें ताकि उसका लाभ आम जन तक पहुंच सके।

डॉ डहरिया ने अमृत मिशन योजना के तहत अम्बिकापुर में चल रहे जल आवर्धन कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना से हर घर मे पानी पहुंचाने का काम बरसात से पहले करें। इसी प्रकार नगरीय निकाय क्षेत्र में 1 रुपये प्रति वर्ग फुट के दर से जमीन आवंटन के कार्य मे भी प्रगति आएं। नगरीय निकाय क्षेत्र में आवास, पेयजल विद्युत के कार्य समय-सीमा में पूर्ण करायें। उन्होंने राजस्व विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीणों की बंटवारा फौती नामांतरण के कार्य मे दिक्कत न हो। निःशुल्क बी-1 का वितरण करें। पटवारी 2 दिन के बजाए 3 दिन मुख्यालय में बैठें। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र बनाने में सरलीकरण कर दिया गया है। पिता के स्थायी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर ही बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के साथ जाति प्रमाण पत्र भी प्रदान करें।

डॉ डहरिया ने बिजली से सम्बंधित समस्याओं के निराकरण के लिए तत्काल कार्रवाई के लिए अधिकारी तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वोल्टेज के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को सिंचाई में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। ट्रांसफार्मर बदलने का कार्य 24 घण्टे में हो जाना चाहिए। उन्होंने एकमुश्त बिजली बिल के संबंध में कहा कि शिविर लगाकर समस्या का निराकरण कराए। उपभोक्ताओं को बिजली बिल हॉफ योजना का लाभ दिलाएं। मीटर रीडिंग नियमित रूप से हो। उन्होने कहा कि सभी माजरा-टोला भले ही जिसमें 3-4 घर क्यो न हो उर्जिकृत करें। डॉ डहरिया ने लोक निर्माण विभाग के कार्यां की समीक्षा करते हुए कहा कि एनएच एवं अन्य सड़कों के निर्माण में तेजी लाएं और बरसात के पहले काम को पूरा करायें। गर्मी में पेयजल की दिक्कत न हो इसके लिए पीएचई विभाग हैंडपम्प सुधार के लिए विशेष अभियान चलाए।

इस दौरान लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री अजय अग्रवाल, महापौर डॉ अजय तिर्की, कमिश्नर श्री जीआर चुरेन्द्र, संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास डॉ प्रियंका शुक्ला, कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा, जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त श्री विजय दयाराम के, राज्य शहरी विकास अभिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सौमिल रंजन चौबे सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!