कलेक्टर व एसपी ने खनन प्रभावित ग्राम साल्ही के ग्रामीणों की सुनी समस्याएं, समस्या निराकरण के लिए बनेगी समिति

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, अम्बिकापुर

कलेक्टर संजीव कुमार झा व नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने गुरुवार को कोयला खनन प्रभावित ग्राम साल्ही के लोगों की समस्याएँ सुनी। साल्ही के अमराई में लगे शिविर ने बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए और अपनी संस्याएँ बताई। कलेक्टर ने खनन प्रभावितों के पुनर्वास एवं अन्य समस्याओं के समाधान के लिए ग्राम स्तर पर समिति गठित करने और समिति के द्वारा प्रस्तवित सभी समस्याओं को प्राथमिकता से निराकरण कराने का भरोसा दिलाया।

कलेक्टर ने कहा कि विस्थापन के संबंध में पूर्व में पारित ग्रामसभा के 29 बिंदुओं का पालन नहीं किया गया है। इसके लिए सरपंच सचिव सहित गांव के ही लोगों की समिति बनेगी। अपनी समस्याओं को आप ही लोग निराकरण करेंगे। पूरे 29 बिंदुओं का निराकरण समिति करेगी। 10 लोगों की समिति बनाये। जिस भी बिंदु का पालन नहीं हुआ होगा उसका निराकरण कराया जाएगा।

उन्होंने एसडीएम को निर्देशित किया कि जिन लोगों को खनन प्रभावित के संबंध में जो भी जानकारी चाहिए उसे दिलवाएं। उन्होंने कहा कि  बैंक की समस्या को दूर करने के लिए बैंक सखी नियुक्त किया जाएगा जो घर-घर जाकर बैंक संबधी कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि साल्ही में जल्द एक गोठान तथा 10 बिस्तर का अस्पताल भवन निर्माण होगा। इसके साथ ही टिकरापारा साल्ही में आंगनबाड़ी में सहायिका की भर्ती की जाएगी।

कलेक्टर ने कहा कि किसी की जोर जबरदस्ती से गिरफ्तारी नहीं होगी। कंपनी में किसी को प्रवेश नहीं देने की समस्या का समाधान किया जाएगा। गलत एफआईआर नहीं होगा। कानून को अपने हाथ में न लें। कोई बात बतानी हो तो प्रशासन से कहे। प्रशासन आप लोगां का पूरा सहयोग करेगी।

इस दौरान डीएफओ पंकज कमल, अतिरक्ति पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, एसडीएम अनिकेत साहू, तहसीलदार सुभाष शुक्ला सहित अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!