फायनेंस कंपनी की सीज वाहन को पुनः विक्रय कर प्राप्त रकम को फायनेंस कंपनी में जमा नहीं करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से एक मोटर सायकल भी जप्त, प्रकरण में अन्य 4 आरोपी फरार, जिनकी लगातार पता तलाश जारी

प्रकरण के सहआरोपी संजय एक्का निवासी शिवपुर को पूर्व में हो चुका है गिरफ्तार

थाना पत्थलगांव में आरोपी के विरूद्ध अप.क्र. 69/2021 धारा 406, 408 भा.द.वि. के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जशपुर

मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि प्रार्थी संदीप सिन्हा, लीगल मैनेजर श्रीराम फायनेंस कंपनी ने दिनांक 17.03.2021 को थाना पत्थलगांव में रिपोर्ट दर्ज कराया कि इनकी पत्थलगांव स्थित कंपनी दोपहिया वाहन खरीदने के लिये लोन उपलब्ध कराती है, इनकी शाखा से पत्थलगांव क्षेत्र के कुछ व्यक्ति फायनेंस कराकर दोपहिया वाहन क्रय किये थे। उपभोक्ता वाहन की मासिक किस्त कंपनी को अदा करते थे, यदि उपभोक्ता फायनेंस का किस्त पटाने में असमर्थ रहता है तो उपभोक्ता से वाहन को सीजकर कंपनी में जमा किया जाता है तथा सीज किया वाहन को कंपनी के कर्मचारी द्वारा पुनः विक्रय कर फायनेंस का भारपाई किया जाता है। प्रकरण में आरोपी के द्वारा सीज वाहन में से कुछ वाहन को अपने प्रयोग में लिया गया है, तथा कुछ वाहन को विक्रय करने के पश्चात् प्राप्त रकम को कंपनी में जमा नहीं किया है, न ही फायनेंस का भरपाई किये, जिससे कंपनी को रू. 15,00,000 /- (पंद्रह लाख रू.) का नुकसान हुआ, प्रकरण में 6 आरोपियों की संलिप्तता होने से आरोपियों के विरूद्ध थाना पत्थलगांव में धारा 406, 408 भा.द.वि. के तहत् अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना दौरान प्रकरण के आरोपी संजय एक्का उम्र 28 साल निवासी शिवपुर थाना पत्थलगांव को पूर्व में दिनांक 13.03.2022 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। प्रकरण के अन्य फरार आरोपियों की पता-तलाश की जा रही थी।

मुखबीर की सूचना पर प्रकरण के आरोपी किशोर चंद्रा के उसके निवास में होने की जानकारी मिलने पर थाना पत्थलगांव द्वारा तत्परतापूर्वक कार्यवाही कर मौके पर जाकर दबिश देकर घेराबंदी कर आरोपी को अभिरक्षा में लिया गया। आरोपी द्वारा पूछताछ में उक्त अपराध को घटित करना स्वीकार किया, एवं उसके मेमोरंडम से पैशन प्रो मोटर सायकल क्र. सी.जी. 13 जेड 6893 को जप्त किया गया है। आरोपी किशोर चंद्रा उम्र 37 साल निवासी कटौद थाना डभरा जिला जॉंजगीर-चांपा को दिनांक 28.04.2022 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। प्रकरण की घटना में शामिल अन्य 04 आरोपीगण फरार हैं, जिनकी लगातार-तलाश जारी है।

विवेचना कार्यवाही एवं आरोपी की गिरफ्तारी में थाना प्रभारी पत्थलगांव निरीक्षक एन.एल.राठिया, स.उ.नि. विपिन किशोर केरकेट्टा, आर. 616 प्रमोद जोल्हे, आर. 748 भवानीलाल कहरा, आर. 332 कमलेश वर्मा की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Advertisements
error: Content is protected !!