बिजली की कमी को पूरा करेगी सौर ऊर्जा, किसानों को फसल उत्पादन में होगी सहायक

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

रायपुर, कहा जाता है कृषि कार्य मानसून का जुआं है और अभी भी हमारी कृषि वर्षा पर आधारित है। सौर सुजला योजना ऐसे किसानों के लिए वरदान है जिनकी कृषि अभी भी पूर्णतः वर्षा पर आश्रित है। ऐसे किसान जिसके खेतों तक विद्युत लाइन का विस्तार नहीं हुआ है या अधिक खर्च के कारण अपने खेतों तक विद्युत लाइन नहीं ले जा पाते है, उनके लिए सरकार द्वारा सौर सुजला योजना के तहत अनुदान में सौर उर्जा चलित सिंचाई पम्पों का प्रदाय किया जाता है।

यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार के ऊर्जा विभाग के अधीन क्रेडा (छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी) द्वारा संचालित है। किसानों को योजना के तहत रियायती दरों में सौर सिंचाई पंप प्रदान किया जाता है। योजना के तहत किसानों को 3 एच. पी. और 5 एच.पी. क्षमता वाले सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप वितरित किया जा रहा है। योजना के तहत सोलर पंप की स्थापना में 95 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाता है।

योजना के तहत रायपुर जिले में अब तक 1299 सोलर पंप स्थापित किया जा चुका है। लाभार्थियों का चयन कृषि विभाग द्वारा किया जाता है। ऐसे किसान जो पहले से ही बोरवेल या पंप योजना के तहत लाभान्वित है वे भी इस योजना के लिए पात्र है। इसका लाभ उठाकर अपनी कृषि भूमि पर सिंचाई कर सकते हैं। इस योजना से किसान खेती के लिए अधिक सक्षम बन रहे है और कृषि और ग्रामीण विकास को मजबूत बनाने में भी आगे आ रहे है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!