बड़ी ख़बर : एमडीएम के 350 उपेक्षित डाटा एन्ट्री आपरेटर ने की समान कार्य समान वेतन एवं नियमितीकरण की मांग

Advertisements
Advertisements

डाटा एन्ट्री आपरेटर संघ द्वारा 5 मई से मई 6 तक 2 दिवसीय कलम बंद हड़ताल

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग में मध्याह्न भोजन योजनांतर्गत 350 कम्प्यूटर ऑपरेटर विगत 10-12 वर्षो से छ.ग. राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत राज्य कार्यालय में 02, जिला कार्यालय में 56 एवं विकासखण्ड कार्यालयों में 292 की संख्या में कार्यरत है। स्कूल शिक्षा विभाग के मध्याह्न भोजन योजनांतर्गत समस्त कार्य के अलावा स्थापना से संबंधित सभी कार्यों को भी कम्प्यूटर ऑपरेटरों के द्वारा किया जाता है। जिनके विभिन्न समस्याओं एवं प्रमुख मांगो पर पुनः स्मरण पत्र निराकरण करने हेतु मांग प्रस्तुत किया गया है।

जहां स्कूल शिक्षा विभाग 10-12 वर्षों से सेवा दे चुकें है आपरेटरों के लिए स्कूल शिक्षा में रिक्त सहायक ग्रेड 03 के  803 पद एवं डाटा एन्ट्री आपरेटर के 86 पद रिक्त है उनमें से हमारे भविष्य को सुरक्षित करने लिए नियमीतीकरण करने, कलेक्टर दर दिये जाने के फलस्वरूप संघ द्वारा मांग राज्य स्तरीय संचालन सह मानटिरींग समिति की बैठक दिनांक 08.05.2020 के स्वीकृति के अनुक्रम में अप्रैल 2020 से अंतर की राशि का एरियर्स भुगतान जल्द करने, माह मार्च 2022 से माह अप्रैल 2022 तक कम्प्यूटर आपरेटरो का मासिक वेतन भुगतान नही किया गया है। अल्प वेतन होने के बावजूद आज पर्यन्त भुगतान नहीं किया गया है, जिसके कारण घर का खर्च वहन करना मुश्किल हो गया है, मासिक वेतन का भुगतान 5 दिवस के भीतर कर निराकरण करने की मांग की गई है.

मध्यान्ह भोजन योजनांतर्गत कार्यरत कम्प्यूटर आपरेटरों को समान कार्य समान वेतन दिये जाने, स्कूल शिक्षा विभाग में मध्यान्ह भोजन योजनांतर्गत कार्यरत कम्प्यूटर आपरेटरों को ई पी एफ कटौती की सुविधा दिये जाने हेतु निवेदन। (संलग्न भारत सरकार पर्सनल पी जी और पेंशन शाखा मंत्रालय नार्थ ब्लाक नई दिल्ली दिनांक 04.09.2019 1 ), महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश की पात्रता हेतु उन अवकाशों का लाभ महिला आपरेटरों को दिया जावे।

छत्तीसगढ़ राज्य में डाटा एन्ट्री आपरेटरो की कुल संख्या 350 है, उक्त उपेक्षाओं के कारण सभी आपरेटरों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तत्संबंध में आज पर्यन्त तक मांगो पर गंम्भीरता पूर्वक विचार नहीं किया गया है न ही निर्णय लिया गया है। जिसके कारण संघ द्वारा दिनांक 05 मई 2022 से 06 मई 2022 तक 2 दिवसीय कलम बंद हड़ताल मे रहेगें। यदि प्रमुख 06 मांगो पर 10 दिवस के भीतर सकारात्मक निर्णय नहीं लिया जाता है, तब की स्थति में समस्त कार्यरत डाटा एन्ट्री आपरेटर छ.ग. तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के बैनर तले 1 जुलाई 2022 से अनिश्चितकालीन हड़ताल में चले जायेगें. जिसकी सम्पूर्ण जवाबदारी संबंधित विभाग का होना बताया है। मध्यानह भोजन ऑपरेटरों का मानदेय इतना कम है कि उस वेतनमान पर आज की महंगाई मे अपना घर चला पाना मुश्किल हो गया है वही छुट्टियों के दिन भी शासन के कार्यों को इमानदारी पूर्वक करने वाले कर्मियों पर नियमितीकरण की घोषणा के बाद भी शासन द्वारा कोई पहल नहीं की गई, तथा उनकी मांगों के जायज होने की चर्चा आम जनों में हो रही है. अब देखना तो यह है कि शासन अपने वादों से मुकरती है या महंगाई से पीड़ित डाटा एंट्री ऑपरेटर को नियमित करती है या नहीं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!