कलेक्टर ने टेड़ेसरा गौठान का किया निरीक्षण : गौठान में रोजगार का सृजन होने से समूह की महिलाएं आर्थिक रूप से बन रही हैं मजबूत- कलेक्टर

महिला समूह को विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधियों से जुडऩे किया प्रेरित, उच्च गुणवत्ता की कम्पोस्ट खाद देखकर प्रसन्नता जाहिर की

बोर खनन के लिए राशि स्वीकृत करने दी सहमति, गौठान की सुरक्षा और अतिक्रमण से बचाव के लिए फेंसिंग करने कहा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम टेड़ेसरा में बने गौठान को देखने पहुंचे। उन्होंने गौठान में महिला स्वसहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे कम्पोस्ट खाद की गुणवत्ता को बारीकी से देखा। कम्पोस्ट खाद की गुणवत्ता को लेकर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की। गौठान समूह की महिलाओं ने बताया कि अभी तक गौठान से 462 क्विंटल कम्पोस्ट खाद की बिक्री हो चुकी है। महिला समूहों को इससे 1 लाख 11 हजार रूपए की आमदनी हुई है। कलेक्टर ने महिला समूह को प्रेरित करते हुए कहा कि सुराजी गांव योजना का उद्देश्य ग्रामीण आजीविका मूलक गतिविधियों को पुनर्जीवित करना और राज्य की अधोसंरचना को सहेजना है। इसके माध्यम से परम्परागत रूप से गौठान में ही ग्रामीण स्तर पर ही रोजगार का सृजन करना है। महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करा कर महिलाओं का उत्थान करना है।

कलेक्टर ने महिला समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि अतिरिक्त आमदनी के लिए विविध गतिविधियों से जुड़े। उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रयास से सफलता मिलती है। सभी महिलाएं मेहनतकश है। यहां सब्जी-भाजी की खेती के लिए पर्याप्त जगह है। उन्होंने समूह की महिलाओं को सब्जी-भाजी की खेती करने प्रेरित किया। गौठान में महिला समूह द्वारा मशरूम उत्पादन का कार्य भी किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने ग्राम पंचायत की सरपंच द्वारा गौठान में बोर खनन की मांग किए जाने पर राशि स्वीकृत करने की सहमति दी।

उन्होंने कहा कि गौठान को सुरक्षित और अवैध कब्जे व अतिक्रमण से बचाव के लिए फेंसिंग कार्य अनिवार्य रूप से किया जाये। फेसिंग हो जाने पर गौठान में वृक्षारोपण करने कहा। उन्होंने गौठान में नीम, कटहल, आंवला का पौधारोपण करने कहा है। जिससे आगे चलकर गौठान समूह से जुड़ी महिलाओं को अतिरिक्त आमदनी अर्जित करने का ठोस माध्यम मिलता रहे। कलेक्टर ने इस दौरान महिला समूह को प्रेरित करते हुए कहा कि बकरी पालन के लिए समूह द्वारा रूझान दिखाये जाने पर यहां बकरी पालन शेड का निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!