एसटीईएम (STEM) और फायर लेस कुकिंग जैसे एक्टिविटी से बच्चे सीखेंगे प्रोबलम सॉल्विंग स्किल

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, दुर्ग

यदि खेल खेल में बच्चे कुछ सीखें तो उनके पेरेंट्स के लिए इससे अच्छा क्या होगा। इसी सोच पर अमल करते हुए “स्वामी आत्मानंद गवर्नमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल” सेलूद  ने 2 मई से 14 मई के बीच स्कूल में समर कैंप का आयोजन किया है।समर कैंप पर प्रकाश डालते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री अभय जायसवाल ने बताया कि कलेक्टर डॉ  सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के निर्देश पर इन समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है ताकि विभिन्न एक्टिविटी के द्वारा बच्चों की छुपी हुई प्रतिभा को निखारने का प्रयास किया जा सके।सभी स्कूलों के प्राचार्य को कहा गया है कि वो अपने संस्थानों में समर कैंप का आयोजन करें ताकि  बच्चों का समग्र विकास हो सके।

सेलूद स्कूल के प्रिंसिपल श्री एमपी शुक्ला ने बताया कि बच्चे अपने खाली समय का सदुपयोग बच्चें बेहतर से बेहतर किस प्रकार करें इसे ध्यान में केंद्रित रखकर संस्था के द्वारा समर कैंप को डिजाइन किया गया है, जिसमें एसटीईएम (STEM), फायर लैस कुकिंग, वैदिक मैथ्स, कैलीग्राफी, ड्रामा,म्यूजिक, डांस, आर्ट एंड क्राफ्ट पर्सनालिटी डेवलपमेंट और लीडरशिप जैसे एक्टिविटी को शामिल किया गया है। इन एक्टिविटीज को कोर्स में शामिल करने का उद्देश्य बच्चों के सर्वांगीण विकास से है। बच्चे अच्छे व्यवहार के साथ-साथ इन कलाओं को सीखकर अपने आने वाले भविष्य को बेहतर बनाएं यही इस समर कैंप का टारगेट है।

समर कैंप की विशेष एक्टिविटी:

एसटीईएम (STEM)- विज्ञान ,प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित आज की दुनिया का एक अभिन्न अंग बन चुका है, इसलिए आवश्यक है कि  हम कम उम्र के बच्चों को एसटीईएम (STEM) के माध्यम से इन गतिविधियों में शामिल करें। एसटीईएम(STEM) विज्ञान के प्रति  एक्टिविटी के माध्यम से बच्चों में रूचि पैदा करता है  और उनके लिए यह तय करने का आधार भी बन जाता है कि वे किस करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं। 

प्रीस्कूलर के लिए एसटीईएम(STEM) गतिविधियाँ, टॉडलर्स के लिए एसटीईएम(STEM) गतिविधियाँ, विज्ञान के प्रयोगों के समान हैं । उनमें न केवल विज्ञान बल्कि अन्य प्रमुख तत्व भी शामिल हैं जो अन्वेषण और खोज की भावना पैदा करते हैं।  इसके माध्यम से बच्चे स्कूल और घर से बाहर सीखे गए पाठों को अपने जीवन और करियर में व्यावहारिक रूप से लागू करते हैं। 

फायर लेस कुकिंग: इस एक्टिविटी के माध्यम से बच्चों को बिना आग के कुकिंग करना सिखाया जाएगा। इसका उद्देश्य प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल और क्रिएटिव थिंकिंग को बढ़ावा देना है।
 वैदिक मैथ्स व नंबर पजल: वैदिक मैथ्स और नंबर पजल के माध्यम से बच्चों की विलक्षणता शक्ति को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि भविष्य में  बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने आपको तैयार पाए।

वंडर्स ऑफ वर्ल्ड: इस एक्टिविटी के माध्यम से बच्चों में दुनिया के प्रति एक समझ पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि उनका दायरा बढ़े।

योगा और मेडिटेशन: समर कैंप में  योगा और मेडिटेशन जैसे एक्टिविटी को भी स्थान दिया गया है ताकि बच्चे मन और शरीर के सामंजस्य स्थापित करना सीखें।

इसके अलावा कैंप में पर्सनैलिटी डेवलपमेंट स्किल व लीडरशिप  ग्रूमिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। समर कैंप में भाग लेने वाले बच्चे भी इस कैंप में होने वाली एक्टिविटी का पूरा आनंद ले रहे हैं बच्चे फायर लैस कुकिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट और म्यूजिक व डांस में अपनी विशेष रूचि दिखा रहे हैं।

Advertisements
error: Content is protected !!