टीएल बैठक: शिविर लगाकर पेंशन, राशन कार्ड, पानी, बिजली संबंधी समस्याओं का निराकरण करें – कलेक्टर जशपुर

Advertisements
Advertisements

आरबीसी 6-4 के तहत् पात्र हितग्राहियों को भुगतान शीघ्र करें

खराब सौलर पंप को ठीक करने के निर्देश

स्कूल बच्चों के जाति प्रमाण-पत्र बनाने में प्रगति लाए

सोसायटी के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट खाद का उठाव करवानें के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर टीएल के लंबित प्रकरण, मनरेगा, सी-मार्ट, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, पात्र हितग्राहियों का पेंशन और गौठानों में मल्टीएक्टीविटी के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अपने अपने ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर ग्रामीणों के समस्या से रूबरू होने के साथ ही उनकी समाधान करना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ और समाज कल्याण अधिकारी को ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर लोगों की पेंशन संबंधित समस्याओं को निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को पेंशन, राशन कार्ड, पानी, बिजली सहित मूलभूत सुविधाओं का विशेष ध्यान रखें और गंभीरता से उनकी बातों को सुनकर समाधान करें। जनपद सीईओं को ग्राम पंचायतों में राशन कार्ड से संबंधित समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड के लिए आ रहे आवेदनों का पात्रता के आधार पर बनाना सुनिश्चित करें।

राजस्व अधिकारियों को आरबीसी 6-4 के तहत् लंबित प्रकरणों का निराकरण करते हुए हितग्राहियों को सहायता राशि का भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। विद्युत विभाग के अधिकारियों को शिविर लगाकर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल की समस्या, अनावश्यक बिजली कटौती, लो वोल्टेज की समस्या का समाधान करने और आवश्यकता वाले स्थानों में ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होने सभी विभाग प्रमुखों को अपने-अपने कार्यालय की साफ-सफाई, फाईलों की उचित संधारण करके व्यवस्थित करने के निर्देश दिए हैं। क्रेड़ा अधिकारी को जिन स्थानों पर सौलर पंप खराब हैं वहॉ के सोलर पंप को सुधारने के निर्देश दिए हैं साथ चिन्हांकित गौठानों में सोलर पंप नही लगा है तो वहॉ शीघ्रता से लगाने के लिए कहा गया है।

नगरीय निकाय और जनपद सीईओ को गौठानों में किए जा रहे गतिविधियों और वर्मी कम्पोस्ट खाद, सुपर कम्पोस्ट खाद बनाने की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने सोसायटी के माध्यम से खाद का विक्रय करवानेे के निर्देश दिए हैं। आगामी माह में खेती बाड़ी की संभावना को देखते हुए किसानों से वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट खाद का अग्रिम उठाव करने की अपील की है। साथ ही नगरीय निकाय के अधिकारियों को गर्मी के मौसम को देखते हुए पानी की समस्या वाले जगहों पर पानी की सुविधा उपलब्ध करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को स्कूली बच्चों का लंबित जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि जहॉ दस्तावेजों की आवश्यकता हो रही है वहॉ पालकों, पटवारी, शिक्षकों से समन्व करके शत्प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाना सुनिश्चित करें।

जिला शिक्षा अधिकारी को युवा मितान क्लब के तहत् खाता खुलवाने में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं को जमीनी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन करें, ताकि आम जनता को इसका सीधा लाभ उठा सके।

कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लोक सेवा गारंटी के तहत दी जाने वाली सेवाएं, जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र  राजस्व प्रकरणों का निराकरण, नवीन राशन कार्ड, पेंशन भुगतान सहित अन्य लंबित प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर करें। साथ ही राजस्व से संबंधित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, आरबीसी 6-4 के प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करने कहा है। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!