मुख्यमंत्री ने बटवाही गौठान का किया मुआयना, गौठानों की स्थापना का उद्देश्य हो रहा है पूरा, गोबर से पेंट बनाने समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने भेंट-मुलाकात के दौरान लुण्ड्रा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बटवाही स्थित गौठान का मुआयना किया। मुख्यमंत्री ने गौठान में महिला समूह द्वारा संचालित आय मूलक गतिविधियों की सराहना की और कहा कि गांवों मेें गौठान की स्थापना का उद्देश्य महिला समूह की बहनें पूरा कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने यहां गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की निर्माणाधीन यूनिट का भी अवलोकन किया और समूह की महिलाओं को इसके लिए प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि गौठानों से जुड़े महिला समूह की बहनों के आत्मविश्वास एवं आत्मनिर्भरता को देखकर खुशी होती है। उन्होंने कहा कि हमारी महिला बहनें गोबर से वर्मी कम्पोस्ट और अन्य सामग्री का उत्पादन कर रही थीं। अब वह गोबर से प्राकृतिक पेंट और बिजली भी बनाएंगी। गोबर की महत्ता और इसकी कीमत को हमारी महिला बहनों ने देश-दुनिया को बताया दिया है कि गोबर से पहले लिपाई होती थी। अब इससे बनने वाले प्राकृतिक पेंट से घर एवं बिल्डिंग की रंगाई होगी। इस दौरान विधायक डॉ. प्रीतम राम एवं अन्य जनप्रतिनिधि उनके साथ थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!