मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना : जिले के 21 हजार 400 से अधिक जरूरतमंद मरीजों का हुआ उपचार

Advertisements
Advertisements

हाट बाजार क्लीनिक में मरीजों का उपचार करने के साथ-साथ बीपी, शुगर, मलेरिया आदि की जांच भी की जाती है।

जीवनरक्षक दवाईयों के निःशुल्क वितरण के साथ माताओं एवं शिशुओं का किया जाता है टीकाकरण भी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, नारायणपुर

छत्तीसगढ़ में सबको स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में और दूर दराज के दुर्गम इलाकों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना संचालित है। ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले हाट बाजारों में आये ग्रामीणों का इलाज करने के लिए जिला अस्पतालों से मोबाईल क्लीनिक लगाई जाती है, जिसमें चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ चिकित्सा उपकरणों एवं दवाईयां लेकर जाते हैं और चिकित्सकों के परीक्षण के उपरांत मरीज का इलाज एवं जरूरी दवाएं दी जाती है. जरूरत पड़ने पर मरीज को दूसरे अस्पताल में रिफर भी किया जाता है। जिले के 15 हाट बाजारों में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक लगा कर जरूरतमंद मरीजों का मौके पर ही ईलाज किया जा रहा है। जिले के हाट बाजारों में लगाये गये हाट-बाजार क्लीनिक में अब तक 21 हजार 451 मरीजों का निःशुल्क उपचार किया जा चुका है।

ज्ञातव्य है कि साप्ताहिक हाट बाजारों में डाक्टर और पैरामेडिकल टीमों की ड्यूटी लगाई गई है, जो निर्धारित रोस्टर अनुसार साप्ताहिक हाट बाजारों में बैठकर बाजार आने वाले मरीजों का निशुल्क उपचार कर रहे हैं। हाट बाजार क्लीनिक में मरीजों का ना केवल उपचार किया जाता है, बल्कि बीपी, शुगर, मलेरिया आदि की जांच भी की जाती है। इसके अलावा माताओं एवं शिशुओं का टीकाकरण भी किया जाता है और आवश्यकतानुसार उन्हें जीवनरक्षक दवाईयों का निःशुल्क वितरण भी किया जाता है। जिले में अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक 17 हजार 44 मरीजों का उपचार किया जा चुका है।

जिले के 15 हाट बाजारों में नारायणपुर विकासखंड के 8 एवं ओरछा विकासखंड के 7 हाट बाजारों में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना संचालित है। नारायणपुर विकासखंड के हाट बाजारों में 268 मेडिकल टीम द्वारा 10 हजार 976 मरीजों का उपचार किया गया। वहीं ओरछा विकासखंड के 7 हाट बाजारो में 207 मेडिकल टीम द्वारा 6 हजार 68 मरीजो का उपचार किया गया है। इसी प्रकार 1 अप्रैल 2022 से अब तक 4 हजार 407 मरीजों का उपचार किया गया है। जिसमें नारायणपुर विकासखंड के 48 हाट बाजारों में 2753 मरीजों का उपचार किय गया है। वहीं ओरछा विकासखंड के 37 हाट बाजारों में 1 हजार 654 मरीजों को उपचार की सुविधा प्रदान की गयी है। इस प्रकार माह अप्रैल 2021 से अब तक जिले के कुल 21 हजार 451 मरीजो का उपचार मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत किया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!