डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति चिकित्सालय रायपुर में महिलाओं में कैंसर से बचाव एवं रजोनिवृत्ति संबंधी समस्याओं पर दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन का आयोजन

रायपुर में 14 एवं 15 मई को होटल बेबीलोन कैपिटल में जुटेंगे देशभर के चिकित्सक

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

महिलाओं के उत्तम स्वास्थ्य एवं बेहतर जीवन की दिशा में हो रहे कार्य एवं अनुसन्धान तथा उपचार के बारे में विस्तृत चर्चा के लिए रायपुर मीनोपॉज सोसाइटी द्वारा दिनांक 14 एवं 15 मई को होटल बेबीलोन कैपिटल में दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तर के सम्मलेन का आयोजन किया जा रहा है जिसमें समस्त छत्तीसगढ़ एवं देश भर के अन्य राज्यों के विशेषज्ञ भाग लेंगे एवं अपने विचार प्रस्तुत करेंगे । इस आयोजन में लगभग 200 चिकित्सक सम्मलित होंगे ।  इंडियन मीनोपॉज सोसाइटी एक राष्ट्रीय स्तर की संस्था है जो लगभग पिछले 25 वर्षों से  वरिष्ठ महिलाओं के स्वास्थ्य की दिशा में कार्यरत है ।

इस राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन के साथ ही दिनांक 14 मई को महिलाओं के गर्भाशय के मुख के कैंसर के बचाव हेतु एक कार्यशाला आयोजित की गयी है। ज्ञात हो कि गर्भाशय के मुख का कैंसर महिलाओ में सबसे ज्यादा पाया जाने वाला कैंसर है इससे बचाव व प्रारंभिक निदान महिलाओं की इस गंभीर बीमारी से जीवनरक्षा करने में बेहद उपयोगी है। इसी उददेश्य के साथ रायपुर मीनोपाॅज सोसाइटी ने डाॅ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल एवं पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग के साथ मिलकर इस कार्यशाला का आयोजन किया है जिसकी संयोजक स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. ज्योति जायसवाल हैं। 

आज के परिवेश में स्वास्थ्य शिक्षा एवं सामाजिक परिस्थितियों में कई सारे सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं । स्वास्थ्य सुविधाओं के बढ़ने के कारण आज व्यक्ति की औसत आयु लगभग 72 वर्ष हो गई है । महिलाओं की औसत आयु का लगभग एक तिहाई समय रजोनिवृत्ति के बाद का होता है ।  महिलाओं के जीवन की गुणवत्ता उनके रजोनिवृत्ति के उपरांत में भी बनी रहे, इसी उददेश्य से रायपुर मीनोपॉज सोसाइटी द्वारा इंडियन मीनोपाॅज सोसाईटी का जोनल काॅफेंस एवं छत्तीसगढ़ राज्य का वार्षिक अधिवेशन आयोजित किया है जिसके आर्गेनाईजिंग चेयरपर्सन डाॅ. मनोज चेलानी एवं सांइटिफिक चेयरपर्सन डाॅ. ज्योति जायसवाल है।

विदित हो कि रायपुर मीनोपाॅज सोसाइटी की स्थापना पं.ज.ने. स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय की पूर्व डीन डाॅ आभा सिंह ने की थी जो इस सोसायटी की संरक्षक है। पूर्व में हुए वार्षिक सम्मेलनों में डॉ. आभा सिंह एवं डॉ. ज्योति जायसवाल ने अपना ओरेशन दिया था। इस बार के सम्मेलन में डाॅ. मनोज चेलानी कार्यक्षेत्र में जेंडर असमानता एवं रजोनिवृत्ति का संबंध विषय पर अपना ओरेशन देंगे। इस सम्मेलन में इडियन मीनोपाॅज सोसाईटी की अध्यक्षा डाॅ. सी. अम्बुजा (हैदराबाद) उपाध्यक्ष डाॅ पुष्पा सेठी (दिल्ली) महासचिव डाॅ. सुधा शर्मा (जम्मू) संयुक्त संचिव डाॅ. लक्ष्मी रत्ना (हैदराबाद) पूर्व अध्यक्ष डाॅ. अतुल मुंशी (अहमदाबाद) एवं डाॅ. नीलम अग्रवाल (चंडीगढ) विशेष रूप से शिरकत कर रहे है।

Advertisements
error: Content is protected !!