सरगुजा कमिश्नर जी आर चुरेन्द्र ने जिला स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक: छत्तीसगढ़ शासन की फ्लैगशिप योजनाओं का जमीनी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन करने के दिए निर्देश, अधिकारियों को स्मार्ट कार्यालय बनाने के लिए भी कहा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

सरगुजा संभाग के कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र ने विगत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की उन्होंने योजनाओं का जमीनी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही लोगों की पेयजल, बिजली बिल संबंधी समस्या, राशनकार्ड, पेंशन संबंधी समस्या एवं अन्य समस्याओं का समाधान करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं को गंभीरता से सुने और उनका निराकरण करें साथ ही निराकरण करने के पश्चात संबंधित लोगों को निराकृत आवेदन की सूचना अनिवार्य रूप से देने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने अधिनस्थ कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारी सौंपे ताकि उन्हें अपने जिम्मेदारियों का अहसास हो सके पटवारी, सचिव, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक अपने अपने मुख्यालय में रहे ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को हितग्राहियों का लंबित मुआवजा राशि वितरण प्राथमिक से करने के निर्देश दिए हैं। गोठान को स्वावलंबी बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां करवाने के निर्देश दिए और ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कार्यालय को स्मार्ट कार्यालय बनाए नियमित साफ सफाई की व्यवस्था के साथ फाइल का उचित संधारण करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र अंतर्गत आने वाले कार्यालय का बीच बीच में अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें और निरीक्षण पंजी में टीप जरुर लिखे सरगुजा आयुक्त ने अधिकारियों को जल संरक्षण और संवर्धन, पानी बचाने के लिए बेहतर प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने कार्यालय और परिसर में सोखता गढ्ढा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया साथ ही पर्यावरण संरक्षण संवर्धन के लिए नीम जामुन, अशोक का पेड़ कटहल, फलदार छायादार पौधा लगाने के निर्देश दिए हैं, उन्होंने कहा कि शहरों की इधर उधर घुमने मवेशियों को एक जगह सुरक्षित रखने के लिए शहरी  गौशाला बनाने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements
error: Content is protected !!