साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न : जिले में खाद-बीज का पर्याप्त भंडारण, कलेक्टर ने किसानों से खाद एवं बीज का अग्रिम उठाव करने की अपील की

Advertisements
Advertisements

सभी नगरीय निकायों में बनेगा कृष्ण वाटिका

लंबित राजस्व प्रकरणों को शिविर लगाकर निराकरण करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर  शासन की महत्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन के साथ साथ लंबित पत्रों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जिले में खाद बीज का पर्याप्त भंडारण है। पिछले वर्ष की तुलना में इस साल 2 हजार मीट्रिक टन अधिक खाद का भंडारण जिले को मिला है। आज की स्थिति में जिले में पूर्व वर्ष की तुलना में 2000 मीट्रिक टन अधिक खाद का वितरण किसानों को किया जा चुका है। अभी भी वर्तमान में सभी सोसायटियों में पर्याप्त मात्रा में खाद बीज का भंडारण है। कलेक्टर ने जिले के किसानों से अपील करते हुए कहा है कि किसान अपनी आवश्यकता और मांग के अनुसार खाद बीज का अग्रिम उठाव कर भीड़ से होने वाली असुविधा से बचें। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि कहीं भी खाद-बीज की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा है कि खाद-बीज की कमी को लेकर फैलाई जा रही है अफवाह से बचें। किसान भ्रामक अफवाह में न आये। कलेक्टर ने सभी नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी निकाय क्षेत्रों में शासन की मंशा अनुसार 1 एकड़ की भूमि में कृष्ण वाटिका का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं नगरीय निकाय के अधिकारियों को भूमि का चीन्हाकन करने कहा है। भूमि चिन्हित हो जाने पर यहा पौध रोपण किया जाएगा। शासन की मंशा अनुसार नगरीय निकाय क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण और सुरक्षा का संकल्प लेते हुए नगरीय क्षेत्रों में पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए नगरीय निकाय क्षेत्रों में 1 एकड़ भूमि पर कृष्णा वाटिका बनाए जाने का निर्णय लिया गया है।

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि  नियमित रूप से राजस्व प्रकरणों की समीक्षा कर लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि  नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, ऋण पुस्तिका के लंबित प्रकरणों का निराकरण अविलंब करें। इसके लिए उन्होंने राजस्व अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर नागरिकों को राजस्व के लंबित प्रकरणों का निराकरण कर उन्हें लाभान्वित करने कहा है। उन्होंने कहा के आमजन सबसे अधिक राजस्व के मामले को लेकर परेशान होते हैं। समय-सीमा में राजस्व प्रकरणों का निराकरण होने से आम जनता को काफी राहत मिलती है। इसके लिए उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित राजस्व अमला को संवेदनशीलता के साथ राजस्व के मामलों का निराकरण करने कहा है। कलेक्टर ने सी-मार्ट में शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों की सहभागिता सुनिश्चित करने कहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण महिलाएं और स्वसहायता समूह की महिलाएं अपनी अथक मेहनत और परिश्रम से गुणवत्तापूर्ण सामग्रियों का निर्माण किया है। स्वसहायता समूह और ग्रामीण महिलाओं के परिश्रम का सम्मान हम सब को करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी सी-मार्ट  जाकर  अपनी आवश्यकतानुसार सामग्रियों का क्रय कर उनके मेहनत और हुनर का सम्मान करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कुपोषण पर गंभीर चिंतन करते हुए कहा कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के पूर्व जिले को पूर्ण रूप से कुपोषण मुक्त जिला बनाने के लिए सतत प्रयास की आवश्यक है। इसके लिए उन्होंने हर सप्ताह कुपोषित बच्चों और एनीमिक महिला के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से कराने कहा है। उन्होंने सुपोषण अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करते हुए अभियान को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक स्थानीय जनप्रतिनिधियों, पंचायत प्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं की सार्थक भूमिका और सहयोग अपेक्षित हैं। कलेक्टर ने राजीव मितान क्लब संचालन और गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ आवश्यक गतिविधियों का आयोजन करें। उन्होंने सभी मिनी स्टेडियम में राजीव युवा मितान क्लब का कार्यालय प्रारंभ करने  कार्यालय की रंग रोगन  करने कहा  है।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने बताया कि जिले में चिटफंड के विरूद्ध विशेष अभियान चलाया जा कर हितग्राहियों को उनके द्वारा निवेश की गई राशि वापस की जा रही है। इसके लिए उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राशि वापस करने के दौरान आवश्यक सतर्कता और सावधानी बरतें। जिससे वास्तविक पात्र व्यक्ति को उनके हक की राशि मिल सके। इसके लिए जरूरी सत्यापन करने कहा है। साथ ही हितग्राही द्वारा रकम वापसी के जमा किये गए आवेदन उनके द्वारा की गयी निवेश राशि की रसीद आदि की जांच के उपरांत वास्तविक पात्र व्यक्ति की पुष्टि होने पर ही उनके खाते में राशि जमा करने कहा है। बैठक में कलेक्टर ने अभियान चलाकर स्कूली छात्र-छात्राओं का जाति प्रमाण पत्र बनाने कहा है। जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए शाला प्रबंधक समिति और शाला के प्राचार्य आवश्यक समन्वय स्थापित करें। कलेक्टर ने जिले में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि सभी स्वीकृत निर्माण कार्यों को उच्च गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि कोई भी स्वीकृत कार्य अविलंब ना रोका जाए। इसके लिए निर्माण एजेंसियों को रूचि लेकर कार्य को सफलतापूर्व कार्य करने कहा है। कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी की समीक्षा करते हुए कहा कि गौठनों में सभी आवश्यक गतिविधियों का संचालन सुचारू रूप से जारी रखें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। कलेक्टर ने नए जिले के शुभारंभ और प्रक्रिया के संबंध में कहा कि नए जिले की सौगात यहां के नागरिकों को मिली है। जिला प्रारंभ होने और सुचारू रूप से संचालन के लिए अधिकारी-कर्मचारियों की पदस्थापना के साथ ही उनकी महती भूमिका सार्थक साबित होगी। नया जिला प्रारंभ करने के लिए आने वाली संभावित कठिनाइयों को दूर करने के आपसी समन्वय से कार्य करने कहा है। उन्होंने एक बार फिर नये जिले में जाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से 30 मई तक सूची उपलब्ध कराने कहा है। कलेक्टर ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत छूटे हुए सभी पात्र परिवार के सदस्यों का कार्ड अविलंब बनाया जाए। जिससे हितग्राही को समय पर स्वास्थ्य सेवा का लाभ लेने में मदद मिल सके। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री लोकेश चंद्राकर, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, संयुक्त कलेक्टर श्री इंदिरा देवहारी, संयुक्त कलेक्टर श्री निष्ठा पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा उपस्थित थे। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!