सफलता की कहानी : निशक्तजन विवाह प्रोत्साहन राशि, देवांगन दंपत्ति ने बढ़ाया अपना व्यवसाय

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

रायपुर, रायपुर जिले के गोबरा-नवापारा निवासी प्रमोद देवांगन एवं श्रीमती सोनल देवांगन ने निशक्तजन विवाह प्रोत्साहन राशि के तहत मिले पचास हजार रुपए को अपने किराना व्यवसाय में लगाकर व्यवसाय को आगे बढ़ाया है।

श्री प्रमोद ने बताया कि जन्म से ही उन्हें देखने में परेशानी हो रही है, उन्हें कलर ब्लाइंडनेस की भी समस्या है। बहुत ही नजदीक की चीजों को वे देख पाते हैं तथा दूर का उन्हें कुछ भी दिखाई नहीं देती। वे दृष्टिबाधित हैं। इन बाधाओं के बावजूद भी उन्होंने स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई की और वे एक निजी स्कूल में अध्यापन करते हैं। इसके साथ ही वे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी कर रहे हैं। उनके घर में माता-पिता और भाई,बहन भी साथ रहते हैं। किराना दुकान का संचालन उनकी पत्नी तथा परिवार के अन्य सदस्य साथ मिलकर करते है। समय मिलने पर वे भी दुकान में बैठकर इसे आगे बढ़ाते है।

श्री देवागंन ने कहा कि सही समय में सरकार से मुझे राशि प्राप्त हुई है। इससे अब हम किराना दुकान का संचालन बेहतर तरीके से कर पा रहे है तथा आमदनी भी अच्छी होने लगी है, जिससे घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति भी होने लगी है। उन्होंने सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि यह शासन की महत्वपूर्ण योजना है। समाज कल्याण तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया ने गत माह रायपुर स्थित अपने निवास में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें 50 हजार का चेक प्रदान किया था।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!