भेंट-मुलाकात : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आम-जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की झलकियां व की गई घोषणा एक नज़र में..

Advertisements
Advertisements

विधानसभा- बस्तर दिनांक: 26.05.2022

             मुख्यमंत्री जगदलपुर के इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम में लोकार्पण शिलान्यास के दौरान आए बच्चों से मिले और हाथ मिलाकर उन्हें अपना दोस्त बताया।

             मुख्यमंत्री ने जगदलपुर के इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम में खिलाड़ियों के साथ लॉन टेनिस खेला और सर्विस शॉट लगाए। मुख्यमंत्री टेनिस ग्राउंड में एनर्जेटिक दिखे और कहा मैदान में सभी खेल खेलकर जाऊंगा।

             मुख्यमंत्री ने इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम में फुटबॉल खिलाड़ियों के साथ खेला फुटबॉल और मझे हुए खिलाड़ी की तरह किया गोल पोस्ट पर गोल दाग कर फुटबॉल ग्राउंड का उद्घाटन किया।

             मुख्यंमत्री ने खिलाड़ियों के साथ दौड़ भी लगाई और उनका उत्साहवर्धन किया।

             नन्हें शतरंज खिलाड़ियों के साथ मुख्यमंत्री ने शतरंज का भी आनंद लिया।

             मुख्यमंत्री ने शतरंज के राज्य स्तरीय खिलाड़ी प्रियांश तिवारी – मानस तिवारी और अवनी जेना – अदनान को टिप्स देते हुए कहा – शतरंज की बिसात पर सबसे अहम होता है सामने वाले खिलाड़ी की अगली चालों को भांप कर अपनी चाल चलना चाहिए।

             मुख्यमंत्री ने नन्हे शतरंज खिलाड़ी सक्षम राव के साथ शह और मात का खेल खेला। मुख्यमंत्री ने सक्षम की शुरुआती चाल के जवाब में अपने मोहरे को दो खाने आगे बढाते हुए अपनी पहली चाल चली। उन्होंने शतरंज के माहिर नन्हे खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया।

             अपनी अगली चाल सोचने में तल्लीन बच्चों के पास पहुंचते ही मुख्यमंत्री ने मानस से कहा- आप तो मुझे देखने लगे, आपका ऊँट तो गया।

             मुख्यमंत्री के शब्द सुनते ही बच्चों सहित उपस्थित सभी लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ गयी। मुख्यमंत्री ने मानस- प्रियांश और पास ही शतरंज खेल रहे अवनी जेना और अदनान के खेल का जायज़ा लिया।

             मुख्यमंत्री ने गौर से सामने बिछी बिसात को कुछ पल ठहरकर देखा और प्रियांश को अपना वजीर आगे चलने की सलाह दी।

             मुख्यमंत्री ने वेट लिफ्टर सुरेश कश्यप के स्नैच का प्रदर्शन पर हौसला अफजाई की।

             मुख्यमंत्री ने नगर सेना के सेनानी श्री एस के मार्बल की जाबांजी को किया सलाम, हाथ मिलाकर बधाई दी। गौरतलब है कि नगर सेना के अधिकारी श्री मार्बल  और उनकी टीम ने कल दरभा घाटी में तेंदुपत्ता से भरे ट्रक के पलटने पर मानवीयता और सेवाभाव का परिचय देकर एक्सिडेंट हुए वाहन के चालक और सहचालक को त्वरित चिकित्सा उपलब्ध कराई तथा वाहन में लग रही आग को अग्निशमन यंत्र से बुझवाया।

             मुख्यमंत्री ने बस्तर विधानसभा के भैंसगांव स्थित दुबागुड़ा- सीख केन्द्र में बच्चों की ज़िद पर मुख्यमंत्री ने रस्सी कूद, गिल्ली डंडा और भौरा चलाकर हाथ आजमाया। उन्होंने सभी बच्चों को अपने पास बुलाया और एक साथ फ़ोटो भी खिंचाई।

             सिख केन्द्र दुबागुड़ा के बच्चों ने मुख्यमंत्री को बेल के फल से निर्मित पारम्परिक बस्तर भौरा भेंट किया जिसे चलाने का तरीका मुख्यमंत्री ने बच्चों से सीखा।

             मुख्यमंत्री ने देवगुड़ी में विधि विधान से पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की खुशहाली की कामना की और देवगुड़ी स्थल पर कदम्ब के पौधे का रोपण भी किया।

             मुख्यमंत्री ने द्रोपदी ठाकुर को दी बधाई श्रीमती ठाकुर 6100 महिला किसानों के साथ किसान उत्पादक संघ बनाया है उन्होंने महिला किसानों के साथ पिछले वर्ष  लगभग 4 करोड़ के कृषि उत्पाद एवं लघु वनोपजों को बाजार में विक्रय किया हैं।

             भैंसगांव गौठान में मुख्यमंत्री का स्वागत स्थानीय ग्रामीणों ने करगी के फूल की माला पहनाकर किया, इस मौके पर मुख्यमंत्री ने गेंडी भी चलाया।

             मुख्यमंत्री श्री लखेश्वर कश्यप के घर में भोजन किया। परिजनों ने मुख्यमंत्री को मोंगरा व हजारी फूल की माला एवं तिलक लगाकर स्वागत किया।

             मुख्यमंत्री को श्री लखेश्वर कश्यप की बेटियों ने भेंट किया अपने हाथों से कौड़ी और मोतियों से सजाया गमछा।

             पोती श्री कश्यप और नाती मिलिंद ने नन्हे हाथों से बना पेपर आर्ट मुख्यमंत्री को देकर कहा -welcome to our Chief minister.

             मुख्यमंत्री ने महुकुची चावल, तरगरिया, उस्का कांदा की सब्जी का लिया आनंद।

             मुख्यमंत्री के साथ किसान श्री लखेश्वर कश्यप व उनकी धर्म पत्नी श्रीमती रत्ना बाई कश्यप ने भी साथ बैठकर भोजन किया।

             भैंस गांव में भीड़ के कोने में रोती हुई लोकेश्वरी दिखी तो मुख्यमंत्री ने तुरंत पास बुलाया,सिर पर हाथ फेरा और पानी पिलाया और आंसू पोछा मुख्यमंत्री के पूछने पर लोकेश्वरी ने बताया पिता नहीं है मां अपने भाई के साथ रहती है वह भी अपने मामा के घर रहती है आर्थिक कठिनाई के कारण उसकी पढ़ाई भी नहीं हो पा रही है। मुख्यमंत्री ने प्रभारी सचिव को लोकेश्वरी की तरफ से आवेदन लिखने कहा और उन्होंने मासूम की आंखों में आंसू ना आने देने के वायदे के साथ तत्काल 3 लाख रूपए की आर्थिक सहायता की स्वीकृति दी।

             भैंसगांव में आयोजित भेंट-मुलाकात में एक बुजुर्ग ने स्थानीय भाषा में गाना गाकर योजनाओं की तारीफ की मुख्यमंत्री ने मांझी दादा के नाम से संबोधित कर बुजुर्ग को दिया धन्यवाद।

             बकावण्ड में भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा मूंछे हों तो कमलू बघेल जैसी वरना ना हो।

             बकावंड में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मंगनार से आई नीलिमा देवांगन ने मुख्यमंत्री को बताया कि गोबर बेचकर उन्होंने 80 हजार रूपए की बाइक अपने पति के लिए खरीदी।

             बकावंड में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान कस्तूरबा बांधी बालिका आश्रम की छात्रा तनूजा कश्यप ने मुख्यमंत्री को बकावंड में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने के लिए सभी बच्चों की ओर से धन्यवाद दिया।

             मुख्यमंत्री को बकावण्ड के गन्ना उत्पादक किसान ने बताया कि 16 लाख तक लाभ लिया हूँ 35 एकड़ में खेती करता हूं और गुड़ भी बनाता हूँ। सरकारी योजना से खेत मे पंप भी लगा है।

             मुख्यमंत्री ने आज विकासखंड बकावंड अंतर्गत ग्राम पंचायत राजनगर में किसान श्री लखेश्वर कश्यप के घर पर सरगी (साल) के पत्ते से बने पत्तल और दोने में पारंपरिक रूप से तैयार किए गए भोजन महुकुची चावल, तरगरिया, उस्का कांदा की सब्जी का आनंद लिया।

             बकावण्ड में भेंट मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री को काष्ठ शिल्प समिति कोकापाल के सदस्यों ने काष्ठ पर उकेरे गए गोधन न्याय योजना की कृति भेंट की और मुख्यमंत्री को योजना को लागू करने के लिए धन्यवाद दिया।

             मुख्यमंत्री ने महारानी अस्पताल में मातृ शिशु स्वास्थ्य संस्थान ‘कादम्बिनी’ के प्रसव पश्चात देखभाल वार्ड में मुख्यमंत्री ने शिशुवती माताओं से की भेंट।

             मुख्यमंत्री ने अस्पताल के नव लोकार्पित वार्डों सहित मैटरनिटी वार्ड, हमर लैब और ब्लड बैंक का निरीक्षण किया। सीसीटीवी सहित सुरक्षा आदि के व्यवस्था के संबंध में पूछा।

             मुख्यमंत्री ने अस्पताल में कैंसर पीड़ित मरीजों के इलाज तथा डॉ. खूबचंद बघेल योजना के तहत लोगों को मिल रहे मुफ्त इलाज की सुविधा की जानकारी ली।

             मुख्यमंत्री ने महारानी अस्पताल के डीएडिक्शन यूनिट में नशामुक्ति इलाज करा रहे अजहर से बातचीत की।

             मुख्यमंत्री ने महारानी अस्पताल के बर्न यूनिट के लोकार्पण और निरीक्षण के बाद डॉक्टरों सहित नर्सिंग स्टॉफ के साथ फोटा खिंचवाई और सेल्फी ली।

             मुख्यमंत्री ने बकावंड में काजू प्रसंस्करण केन्द्र का किया अवलोकन। काजू, कतली का लिया टेस्ट और इसे खरीदा भी। महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को बकावंड में भेंट-मुलाकात के दौरान नोहरू पटेल तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए चलाई जा रही शहीद महेन्द्र कर्मा तेंदूपत्ता सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना के लिए धन्यवाद दिया। नोहरू की बेटी को शहीद महेन्द्र कर्मा तेंदूपत्ता सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना से 2 लाख रूपए मिले हैं। उसकी मां का कैंसर से निधन हुआ था, मां की इच्छा को पूरा करने के लिए नोहरू ने बेटी कुंती की पढ़ाई निरंतर जारी रखी है।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में आयोजित आदिवासी समाज सम्मेलन में आदिवासी लोक संस्कृति, कला, भाषा, साहित्य के संरक्षण और संवर्धन के लिए कार्य कर रहे बादल एकेडमी की सहायता करने वाले जानकार पुरोधाओं, बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों  एवं आदिवासी समाज से जिला वन अधिकार समन्वयको को प्रशस्ति पत्र देकर समान्नित किया।

भेंट-मुलाकात : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा

विधानसभा क्षेत्र- बस्तर दिनांक: 26 मई 2022

भैंसगांव

             नयापारा भैंसगांव से सौंरागांव तक पक्की सड़क की घोषणा।

             भैंसगांव के आश्रितपारा संवरापाल के माध्यमिक स्कूल को हाईस्कूल में उन्नयन की स्वीकृति।

             बस्तर डाइट डीएड को बीएड में उन्नयन की स्वीकृति।

             ग्राम पंचायत चोकर में विद्युत उपकेन्द्र खोलने की घोषणा।

             गांव नंदीसागर में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखा खोलने की घोषणा।

             बड़े चकवा ग्राम में मिनी स्टेडियम के निर्माण की घोषणा।

             मुख्यमंत्री ने लोकेश्वरी के पालन-पोषण के लिए तीन लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा।

बकावण्ड

             छोटे जिराखाल से जामागुडा जाने वाली रोड स्थित चितरंगी नाला में पुल निर्माण की स्वीकृति।

             बकावण्ड में कक्षा पहली से 8वीं तक के लिए स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल की घोषणा।

             ग्राम पंचायत सरगीपाल एवं संतोषा में छत्तीसगढ़ विद्युत मंडल का उपकेन्द्र खोलने की स्वीकृति।

             ग्राम पंचायत बकावण्ड में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की स्थापना की जाएगी।

             मुख्यमंत्री ने दृष्टि बाधित भानुप्रिया आचार्य को स्मार्ट फोन और टेप रिकॉर्डर के लिए डेढ़ लाख रूपए की घोषणा की।

             बकावंड में विश्राम गृह की घोषणा।

             चिउरगांव में मोबाइल टावर स्थापित करने की घोषणा।

             छोटे देवड़ा में मिनी स्टेडियम निर्माण की घोषणा।

जगदलपुर में आयोजित आदिवासी सम्मेलन में घोषणा

             भतरा समाज को भवन निर्माण के लिए 4 एकड़ जमीन और एक करोड़ रूपए की घोषणा।

             बादल को खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय के अधीन महाविद्यालय का दर्जा दिए जाने की घोषणा की।

             आदिवासी छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ज्ञानगुड़ी में 150 सीटर हॉस्टल निर्माण के लिए 10 करोड़ 42 लाख रूपए की घोषणा।

             बादल में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन के लिए 25 लाख रूपए की राशि को बढाकर एक करोड़ रूपए करने की घोषणा।

             मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव के तर्ज पर बस्तर में प्रति वर्ष राष्ट्रीय आदिवासी संगीत महोत्सव के आयोजन की घोषणा की।

             आमचो बस्तर हेरिटेज सोसाइटी के सलाहकार समिति विभिन्न आदिवासी समाज के प्रतिनिधियों को भागीदारी दी जाएगी और उनकी सोसाइटी को शासन द्वारा मान्यता देने की घोषणा।

             बस्तर संभाग के सभी जिलों के आदिवासी शिल्पकारों, कास्तकारों और कलाकारों को बादल से जोड़ा जाएगा।

             आदिवासी कला संस्कृति एवं परम्पराओं पर शोध करने हेतु बस्तर विश्वविद्यालय के अधीन शोध केंद्र स्थापित किया जाएगा।

             सिरहा भवन में शहीद वीर झारा-सिरहा की आदमकद प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!