बड़ी खबर : कलीबा ग्राम पंचायत में आरटीआई से जानकारी न मिलने का मामला पहूंचा राज्य सूचना आयोग तक

Advertisements
Advertisements

जनसूचना अधिकारी सचिव ग्राम पंचायत एवं प्रथम अपीलीय अधिकारी सीईओ जनपद पंचायत से भी आवेदन को नही मिली जानकारी

ग्राम पंचायत में पहले तो आवेदन ही लेने से किया था इंकार, प्रथम अपील के बाद जमा कराया 30 हजार शुल्क

30 हजार रूपये शुल्क जमा करा कर भी जानकारी देने के लिये आवेदक को दौडाया जा रहा, दिये जा रहे है विभिन्न प्रकार के पत्र

प्रथम अपीलीय मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुनकुरी की भूमिका भी सवालों के घेरे में

सागर जोशी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर/कुनकुरी

जनपद पंचायत कुनकुरी के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कलिबा के ग्राम घण्डूटोली निवासी निकोलस तिर्की द्वारा 5 नवम्बर 2021 को आवेदन देकर ग्राम पंचायत में 2014-15 से 2021 तक विभिन्न मदो से कराये गये निर्माण कार्य की सूची एवं हुए व्यय की जानकारी मांगी गई थी। जनसूचना अधिकारी सचिव ग्राम पंचायत कलिबा द्वारा निर्धारित अवधि में जानकारी उपलब्ध नही कराये जाने पर आवेदक द्वारा जनपद पंचायत कुनकुरी में प्रथम अपीलीय अधिकारी सीईओ के पास प्रथम अपील की गई। यहां भी आवेदक को समय सीमा में जानकारी उपलब्ध नही कराई गई। जिसके बाद आवेदक द्वारा द्वितीय अपील राज्य सूचना आयोग को कर दी गई है।

ग्राम पंचायत कलिबा में शासन की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत हो रहे निर्माण कार्यो में अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं ठेकेदारों की साठ गांठ से हो रहे भारी भ्रष्टाचार से क्षुब्ध ग्रामवासियों द्वारा शासन को अवगत कराकर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिये आरटीआई के माध्यम से जानकारी निकालने का प्रयास किया गया था। भ्रष्ट तत्वों की उच्च पहूंच के कारण आवेदक द्वारा निर्देशित की गई समस्त शुल्क की राशि अदा करने के बाद भी आवेदक को जानकारी नही मिलने दी जा रही है। निराश ग्रामवासी समस्त प्रकरण की जानकारी मुख्यमंत्री के क्षेत्रीय प्रवास पर देने की तैयारी कर रहे है ऐसी जानकारी मिली है।

यह है मामला

शासन की योजनाओं के अन्तर्गत पारदर्शिता से निर्माण कार्य सम्पन्न कराने तथा इसकी जानकारी आम जनता तक पहूंचाकर भ्रष्टाचार नियंत्रण की मंशा से लाया गया सूचना का अधिकार आधिनियम भ्रष्ट तत्वों के शिकंजे में फंसकर अपनी उपयोगिता सिद्ध नही कर पा रहा है। जनपद पंचायत कुनकुरी के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कलिबा के जनसूचना अधिकारी एवं जनपद पंचायत कुनकुरी के प्रथम अपीलीय अधिकारी द्वारा आवेदक से निर्धारित शूल्क 30 हजार रूपये जमा कराये जाने के बाद भी आवेदक को चाही गई जानकारी उपलब्ध नही कराई गई है। अंततः आवेदक द्वारा द्वितीय अपील मुख्य सूचना आयुक्त राज्य सूचना आयोग रायपुर में किये जाने की जानकारी प्राप्त हुई है।

ग्राम पंचायत कलीबा के अन्तर्गत ग्राम घण्डूटोली के निवासी निकोलस तिर्की द्वारा 5 नवम्बर 2021 को निर्धारित शुल्क जमा कर वर्ष 2014-15 से वर्ष 2021 तक की अवधि में ग्राम पंचायत के अन्तर्गत विभिन्न मदों से कराये गये निर्माण एवं मरम्मत के कार्याे से संबंधित जानकारी देने हेतु आवेदन लगाया गया था जिसे जन सूचना अधिकारी ग्राम पंचायत सचिव गजाधर राम द्वारा लेने से मना कर दिया गया था जिसके बाद आवेदक द्वारा आवेदन डाक के माध्यम से 18 नवम्बर 2021 को पुनः भेजा गया जिसे भी जनसूचना अधिकारी द्वारा लेने से इंकार किया गया। जिसके उपरांत आवेदन वापस आवेदक को डाक विभाग द्वारा लौटा दिया गया।

ग्राम पंचायत कलिबा के जन सूचना अधिकारी द्वारा आवेदन न लेने के आधार पर 3 जनवरी 2022 को जनपद पंचायत कुनकुरी के प्रथम अपीलीय जनसूचना अधिकारी सह मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकहित भगत को निर्धारित शूल्क के साथ प्रथम अपील प्रस्तुत की गई। इस कार्यालय से भी आवेदक को जानकारी प्रदान नही कराई गई। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार प्रथम अपीलीय अधिकारी द्वारा जन सूचना अधिकारी द्वारा की गई लापरवाही पर उसके निलंबन के लिये जिला पंचायत जशपुर के सीईओ को पत्र भी लिख गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!