हाट-बाजार क्लीनिक के माध्यम से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराएं- कलेक्टर जशपुर

Advertisements
Advertisements

राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पेंशन, वन अधिकार पट्टा के आवेदनों का निराकरण गंभीरता से करें

डॉक्टरों को मरीजों के लिए जेनेरिक दवाईयॉ लिखने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर टीएल के लंबित प्रकरण, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मोर जमीन मोर मकान, धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल, सी-मार्ट, वन अधिकार पट्टा वितरण तथा अन्य योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली।   

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को जिले के 112 हाट-बाजारों क्लीनिक के माध्यम से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं साथ ही मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य येाजना के तहत् नगरीय क्षेत्र के वार्डो में लोगों का स्वास्थ्य जांच करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए यह योजना बहुत ही लाभकारी है इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए कहा हैै। उन्होंने सभी एसडीएम और आदिम जाति विभाग के अधिकारी को पात्र हितग्राहियों का व्यक्तिगत, सामुदायिक वन अधिकार पट्टा, सामुदायिक वन संसाधन पट्टा प्राथमिकता से बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को लोगों राशन कार्ड, पेंशन, आयुष्मान कार्ड सहित अन्य आवेदनों का भी गंभीरता से निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल योजना के तहत् कम दर पर जरूरतमंद लोगों को दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए कहा है साथ ही डॉक्टरों को जेनेरिक दवाई लिखने के लिए कहा गया है। ब्रांण्डेड दवाईयॉ नहीं लिखने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने वन विभाग, उद्यान विभाग और सभी जनपद सीईओ को आगामी वर्षा ऋतु में आंगनबाड़ी, स्कूल, आश्रम-छात्रावास और सड़क के किनारे पौधा लगाने के लिए पौधे तैयार करके रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होनें कहा कि आगामी 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विकास खण्डों में पौधा रोपण किया जाना है इसके लिए भी पौधे तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर वन मण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्यय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!