जनसंपर्क विभाग जशपुर द्वारा कला जत्था के माध्यम से छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजाओं का किया जा रहा है प्रचार-प्रसार, योजनाओं से रूबरू होकर लाभान्वित होने के लिए जागरूक हो रहे दूरस्थअंचल के लोग

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन एवं जनसम्पर्क विभाग के दिशा-निर्देश में छत्तीसगढ़ शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं महत्वाकांक्षी योजनाओं को जिले के दूरस्थ अंचल के अंतिम छोर तक पहुंचाने के उदे्दश्य से जिले के चिनहांकित गांवों एवं हाट बाजारों में कला जत्था, स्थानीय बोली और नाच-गान के माध्यम से शासन योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है साथ ही छत्तीसगढ़ शासन की विभिन्न योजनाओं पर आधारित न्याय का छत्तीसगढ़ मॉडल जिला जशपुर पुस्तिका, जनमन सहित अन्य प्रचार सामग्री का निःशुल्क वितरण भी किया जा रहा है।

इसी कड़ी में आज आरूग रायपुर कला जत्था नाचा दल द्वारा बगीचा विकासखण्ड के सामरबार, जुरगुम एवं बगीचा में कला जत्था के माध्यम छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाएं नरवा, गरवा, घुरवा एवं बाड़ी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनीक, राजीव युवा मितान क्लब, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय सहित अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसी प्रकार अभिनट नाट्य फाउंडेशन रायपुर कला जत्था, नाचा दल द्वारा कुनकुरी विकाखण्ड के नारायणपुर, गोरिया और कुनकुरी (सलियाटोली) में लोगों को छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ स्थानीय बोली में नाटक एवं गीतों के माध्यम से कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहें हैं।

कला जत्था के टीम द्वारा साप्ताहिक बाजारों एवं ग्रामीणों के बीच स्थानीय कलाओं का मंचन कर छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं के प्रचार सामग्री निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। सुदूर क्षेत्रों में कला जत्था को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। लोग योजनाओं से रूबरू होकर लाभान्वित होने के लिए जागरूक हो रहे हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!