मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का विधानसभा भानुप्रतापपुर में आम-जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की झलकियां व की गई घोषणा एक नज़र में……..

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

विधानसभा- भानुप्रतापपुर दिनांक: 03.06.2022

      मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भानुप्रतापपुर विधानसभा के चारामा तहसील अंतर्गत ग्राम गितपहर में ग्राम देवी शीतला माता के मंदिर पहुंचकर विधि-विधान से पूजा कर क्षेत्र की शांति और समृद्धि की कामना की।

      मुख्यमंत्री को ग्राम देवी शीतला माता मंदिर पहुंचने पर ग्रामीणों ने पगड़ी पहनाई।

      मुख्यमंत्री ने अंगारमोती माता मंदिर पहुंचकर प्रदेश को महामारी से बचाने की प्रार्थना की। साथ ही डोकरा देव एवं पहारिया डोकरा देव से अच्छी वर्षा की कामना की।

      मुख्यमंत्री ने मंदिर प्रांगण में नीम के पौधे का रोपण किया।

      मुख्यमंत्री ने भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में 5.19 करोड़ रूपए की लागत से 83 देवगुड़ियों का किया भूमिपूजन एवं लोकार्पण।

      मुख्यमंत्री को गितपहर भेंट-मुलाकात में मायना गांव के संतोष देवेन्द्र ने बताया कि 14 एकड़ में खेती कर रहे हैं, 210 क्विंटल धान बेचा है, पहली किस्त में 26 हजार रूपए मिला है। मेरा डेढ़ लाख रूपए कर्ज माफ हुआ है।

      गितपहर में महेश निषाद ने बताया कि 4 एकड़ 65 डिस्मिल कृषि भूमि है, 49 हजार रूपए का कर्ज माफ हुआ है, इस बार 60 क्विंटल धान बेचा है, राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त मिल गई है। पैसा खाते से नहीं निकाला हूं। तीन एचपी का पम्प लगाया है, डबल फसल ले रहा हूं।

      मुख्यमंत्री ने गितपहर में आयोजित भेंट-मुलाकात के दौरान चारामा के किसान श्री भूषण साहू से कहा कि दूध उत्पादन करने वाले किसान सामूहिक रूप से समिति बनाकर यह कार्य करें और समिति के माध्यम से अपना दूध एकत्रित करें तो संग्रहण केन्द्रों के माध्यम से इसकी खरीदी की सुविधा दी जा सकती है।

      गितपहर भेंट-मुलाकात में मुख्यमंत्री का दिखा संवेदनशील चेहरा। दोनों हाथों से दिव्यांग लड़की भारती की मदद के लिए कलेक्टर को मौके पर ही दिए निर्देश। कहा-दिव्यांगजनों की समस्याएं प्राथमिकता से हल की जाए, उन्हें शासकीय सुविधाओं का नियमित लाभ मिल रहा है या नहीं, इसकी निरंतर मॉनिटरिंग की जाए।

      नंद किशोर की जमीन का पट्टा नहीं मिलने की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर से तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

      सरस्वती महिला समूह की उर्वशी ने बताया कि वो अब तक 1 लाख 37 हजार रूपए का 7 क्विंटल केंचुआ बेच चुकी है। साथ ही वर्मी कम्पोस्ट बेचकर 1.39 लाख रूपए का फायदा हुआ है। जेपरा ग्राम की संगीता पटेल भी डेढ़ वर्ष में 90 हजार रूपए के 5 क्विंटल केंचुआ बेच चुकी है और इन्हीं केंचुओं की मदद से 40 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट बेचकर 2 लाख रूपए का लाभ कमाया है।

      सरस्वती महिला स्व-सहायता समूह की सदस्य देववती ने बताया कि गौठान में खाद बनाते हैं, तीन साल से काम कर रहे हैं, सब्जी और बकरी पालन भी करते हैं, 2 लाख का सब्जी बेचा है और वर्मी खाद भी 2 लाख 14 हजार का बेचा है।

      मुख्यमंत्री ने दुर्गकोंदल पहुंचकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण के दौरान 80 प्रतिशत अस्थिबाधित ग्राम भंडारडिगी निवासी नंदकिशोर और खुटगांव निवासी मनोज कुमार को व्हील चेयर प्रदान की। उन्होंने भंडारडिगी के श्रीराम और शामसिंह को ट्रायसिकल, भंडारडिगी के ही सगनुराम और सन्नुराम को श्रवण यंत्र प्रदान किया।

      मुख्यमंत्री दुर्गकोंदल में भेेंट-मुलाकात के लिए बनाए गए चौपाल में पहुंचे। बांस और छिन्द के पत्तों से छाया गया चौपाल। सल्फी के फूलों से की गई सजावट। 

      मुख्यमंत्री ने दुर्गकोंदल में महिला किसान श्रीमती सविता उईके के घर पहुंचकर भोजन किया। मुख्यमंत्री को करमत्ता भाजी, कोलियारी भाजी, चेंच भाजी, रखिया बड़ी एवं आलू की सब्जी, जिमी कंद की सब्जी, उड़द मूंग दाल, चावल, रोटी, जिर्रा फूल की चटनी, आम चटनी एवं मड़िया पेज परोसा। मुख्यमंत्री ने खीर, छिन्द, जामुन और देशी आम का भी स्वाद लिया।

      दुर्गकोंदल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आनंद मानिकपुरी ने मुख्यमंत्री से कहा-कांकेर के ‘ग्रामीण सचिवालय’ ने मिटाई ग्रामीणों और प्रशासन के बीच की दूरी। पिता के मृत्यु के बाद जमीन अपने नाम कराने ग्रामीण सचिवालय में दिया आवेदन, तीन दिन में हुआ काम। ग्रामीण सचिवालय को डिजिटल गवर्नेंस में अभिनव पहल के लिए मिल चुका है देश का प्रतिष्ठित ‘इलेट्स इनोवेशन अवार्ड’।

      दुर्गकोंदल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की समाप्ति पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल लोगों से आवेदन लेने स्वयं उनके बीच पहुंचे इस दौरान उनकी नजर भीड़ में उन्हें आशा भरी निगाहों से ताकती दिव्यांग बेटी प्रियंका दुग्गा पर पड़ी। मुख्यमंत्री ने तुरंत प्रियंका और उसकी बहन प्रीति को सामने बुलवाया और उनकी समस्या सुनी। बचपन से दोनों बहने दिव्यांग हैं, बचपन में ही मां को खोया, पिता भी हैं दिव्यांग। मुख्यमंत्री ने दोनों बेटियों के दर्द को समझते हुए बेहतर इलाज के निर्देश दिए।

      मुख्यमंत्री ने भोजन के बाद परिवार के सदस्यों से मुलाकात की। उन्होंने बच्चों मयंक और रिहान से पूछा स्कूल जाते हो, बच्चों ने बताया स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ते हैं। मुख्यमंत्री ने दोनों बच्चों को चॉकलेट एवं अन्य पुरस्कार दिए। बच्चों की माता ने मुख्यमंत्री से कहा कि आपके द्वारा शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाने से ही यह संभव हो सका की हमारे जैसे कृषक परिवार के बच्चे भी अब अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ पा रहे हैं।

      मुख्यमंत्री ने मिरवाही निवासी संकरा बाई का 10 साल से राशन नहीं मिलने की शिकायत पर परीक्षण कर राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

      जियागांव निवासी सदाराम ने बताया कि पट्टा मिला है, 2 एकड़ कुटकि मॉड़ीया कुलथी वोते हैं।

      मेड़ो निवासी ने मुख्यमंत्री को बताया कि हाट बाजार क्लिनिक अच्छा चल रहा है।

      दुर्गकोंदल भेंट-मुलाकात में स्कूली छात्रा वंदना दीवान ने मुख्यमंत्री को बताया कि मेड़ो में 13 साल से स्कूल खुला है, भवन नहीं होने के कारण स्कूल की छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में परेशानी हो रही है। मुख्यमंत्री ने छात्रा की मांग पर हाई स्कूल के लिए भवन निर्माण की घोषणा की।

      दुर्गकोंदल में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में समूह की महिलाओं ने मुख्यमंत्री को कोदो कुटकी का चावल और रागी का आटा भेंट किया। मुख्यमंत्री ने समूह को 5 लाख रूपए का चेक दिया साथ ही सामान्य परिवहन के लिए पिकअप और शेड निर्माण की घोषणा की। 

      रामदेव ने बताया कि जाति प्रमाण पत्र हल्वा जाति का नहीं बन पाया है। पुराना रिकार्ड नहीं मिल रहा है, दो बच्चों का भी नहीं बना है। मुख्यमंत्री ने बताया कि दस्तावेज न हो तो ग्रामसभा से पारित करने से बन जाएगा।

      भानबेड़ा भेंट मुलाकात कार्यक्रम में श्री बलदु नुरेटी भी अन्य ग्रामीणों के साथ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से मिलने पहुंचे। हालांकि श्री नुरेटी का कद छोटा है, लेकिन वे मुख्यमंत्री के बड़े प्रशंसक हैं। श्री बलदु नुरेटी विशेष पिं्रट वाली शर्ट पहनकर आए थे, जिस पर लिखे शब्दों-‘कोनो बात के नहीं हे चिंता, कका हमर हे जिंदा’ बरबस हीे सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे थे। श्री नुरेटी अपने हाथ में एक पोस्टर भी पकड़े हुए थे, जिसमें बड़े-बड़े अक्षरों में लिख था-‘‘कका, मोला तोर संग फोटो खिचाना है’’ मुख्यमंत्री ने जब भीड़ में उनको देखा तो अपने पास बुलाकर फ़ोटो खिंचवाई।

      मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज कांकेर विधानसभा क्षेत्र के भानबेड़ा में भेंट मुलाकात कार्यक्रम में ग्राम कनेचुर निवासी दिव्यांग छात्रा भावना साहू के आग्रह पर कनेचुर में हायर सेकण्डरी स्कूल खोलने की घोषणा की। भावना ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे कक्षा 10 वीं तक पढ़ चुकी है, उनके गांव में हाई स्कूल है। उसने आगे की पढ़ाई के लिए कनेचुर में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से हायर सेकंडरी स्कूल खोलने का निवेदन किया। इस पर मुख्यमंत्री ने कनेचुर में हायर सेकंडरी स्कूल खोलने की घोषणा की। दिव्यांग छात्रा भावना साहू पैर से लिखती हैं।

      मुख्यमंत्री से भानबेड़ा चौपाल में हेटारकसा ग्राम के दुर्गा जैन ने बताया कि उन्हें शासन के कर्ज माफी योजना से 1 लाख 59 हजार रुपये का कर्ज माफ हुआ। साथ ही राजीव गांधी न्याय योजना से पिछले तीन साल में करीब डेढ़ से पौने 2 लाख रुपये मिले। इसके समर्थन मूल्य में धान बेचने से गत तीन साल में तीन लाख रुपये मिले। इस साल राज्य शासन की योजना से ट्रैक्टर खरीदी में चार लाख का अनुदान मिला। जिससे उन्होंने ट्रैक्टर खरीद लिया।

      मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भानुप्रतापपुर विधानसभा के ग्राम भानबेड़ा में दिशा महिला स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित महुआ लड्डू निर्माण इकाई में पहुंचकर महुआ लड्डू निर्माण का अवलोकन किया। इस दौरान महिलाओं ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को महुआ लड्डू एवं वनोपज से बने सामग्री भेंट की।

भेंट-मुलाकात (द्वितीय चरण) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा

विधानसभा- भानुप्रतापपुर दिनांक – 3 जून 2022

गितपहर

      गितपहर में मिनी स्टेडियम के निर्माण की घोषणा।

      चारामा में आदिवासी समाज के लिए सामुदायिक भवन के निर्माण की घोषणा।

      जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा खोलने की घोषणा, स्थान जल्द ही कलेक्टर तय करेंगे।

      बासनवाही एवं बारगरी में उप स्वास्थ्य केंद्र की घोषणा।

      भानुप्रतापपुर विधानसभा के सभी देवगुड़ी और घोटुल के प्रस्ताव स्वीकृति की घोषणा।

दुर्गकोंदल

      मुख्यमंत्री श्री बघेल ने दुर्गकोंदल स्कूल की छात्राओं की मांग पर मेड़ों में नवीन हाई स्कूल भवन बनाने की घोषणा की।

      मुख्यमंत्री ने भी मिलेट प्रसंस्करण केन्द्र के समूह को 5 लाख रुपये का चेक दिया साथ ही सामान परिवहन हेतु पिकअप और शेड निर्माण की घोषणा की।

      सभी पात्र लोगों को पट्टा देंगे।

      सभी देवगुड़ियों और घोटुल का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

      दुर्गकोंदल में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने 30 लाख रूपए दिए जाएंगे।

      स्वर्गीय सुखदेव पातर ग्राम भेलवापानी को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का दर्जा दिया जाएगा।

      कोडेकुरसे में नया स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोला जाएगा।

      खूंटगांव में नल जल योजना के तहत नई पानी टंकी बनेगी।

      हाटकोंदल में नया हायर सेकेण्डरी स्कूल का निर्माण किया जाएगा।

      दुर्गकोंदल के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बाउण्ड्रीवाल बनेगी।

भानबेड़ा

      भानबेड़ा प्रवेश द्वार से स्कूल प्रांगण तक सी.सी. रोड का निर्माण कराया जायेगा। 

      भानबेड़ा में सामुदायिक भवन निर्माण कराने की घोषणा।

      उप स्वास्थ्य केन्द्र भानबेड़ा में अहाता निर्माण कराया जायेगा।

      प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भानबेड़ा का 10 बिस्तर से बढ़ाकर 20 बिस्तर अस्पताल में होगा उन्नयन।

      मुंगवाल, भैंसाकन्हार तथा चिचगांव के हाईस्कूलों का हायर सेेकेंडरी स्कूल में किया जाएगा उन्नयन।

      घोटा से परवी मार्ग पर नवीन पुलिया का होगा निर्माण।

      पांच गांवों में सोलर लाईट लगवाने की घोषणा।

      नगर पंचायत भानु में मुक्तिधाम का निर्माण होगा। 

      कनेचुर में भी हायर सेकेंडरी स्कूल खोलने की घोषणा।

भानुप्रतापपुर

      सेन समाज को चारामा में सामाजिक भवन के लिए 10  लाख रूपये की घोषणा।

      साहू समाज को दस लाख रूपये की घोषणा।

      कलार समाज को 20 लाख रूपये की घोषणा।

      अंतर्राष्ट्रीय कराते खिलाड़ी राधिका हिड़को को आगे की पढ़ाई के लिए 5 लाख रूपये प्रदान करने की घोषणा।

      भानुप्रतापपुर आईटीआई में माइनिंग ट्रेड खोलने की घोषणा।

      नाथ योगी समाज की लिए अत्येष्टि हेतु भूमि की फेंसिंग कराई जाएगी।

      देवांगन समाज को 10 लाख रूपये की घोषणा।

      मसीह समाज को कब्रस्तान की फेंसिंग के लिए 10 लाख रूपये की घोषणा।

      राजपूत क्षत्रिय समाज को दस लाख रूपये की घोषणा।

      मानिकपुरी समाज को सामाजिक भवन की लिए दस लाख रूपये की घोषणा।

      सिंधी समाज को सामाजिक भवन के लिए दस लाख रूपये की घोषणा।

      हलबा समाज को सामाजिक भवन की लिए 20 लाख रूपये की घोषणा।

      यादव समाज को चारामा में सामाजिक भवन के लिए 10 लाख रूपये की घोषणा।

      जैन समाज  को दस लाख रूपये की घोषणा।

      महार समाज के लिए 10 लाख रूपये की घोषणा।

      गांडा समाज के भवन निर्माण के लिए 10 लाख रुपए की घोषणा।

      भानुप्रतापपुर में रेलवे स्टेशन तक जाने के लिए कम दुरी के मार्ग निर्माण हेतु सर्वें के निर्देश।

      ब्लड कैंसर से पीड़ित लावन्य धनकर की इलाज का पूरा खर्चा उठाने की घोषणा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!