कैंसर मरीजों और उनके परिजनों में मानसिक समस्या की पहचान और इलाज के लिए दो दिवसीय कार्यशाला हुई प्रारंभ

Advertisements
Advertisements

कार्यशाला के प्रथम  दिवस आज पैलियम इंडिया, विश्व स्वास्थ संगठन,  टाटा मेमोरियल अस्पताल, निमहंस और एम्स नई दिल्ली के विशेषज्ञों ने दिए महत्वपूर्ण सुझाव

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कैंसर के मरीजों एवं उनके परिजनों में होने वाले मानसिक समस्याओं की पहचान कर उनके इलाज के लिए रायपुर में 9 जून और 10 जून को दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। राज्य स्तरीय कार्यशाला के पहले दिन आज मुख्य अतिथि के रूप में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली के डॉ. सुदर्शन मंडल शामिल हुए। उन्होंने कैंसर के मरीजों और उनके परिजनों की मानसिक समस्याओं पर राष्ट्रीय स्तर से सहयोग प्रदान करने की प्रतिबद्धता दोहराई। कार्यक्रम की अध्यक्षता मानसिक स्वास्थ्य एवं एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम, छत्तीसगढ़ के उप संचालक डॉक्टर महेंद्र सिंह ने की।

कार्यशाला में देश के विभिन्न राज्यों से आए विषय विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा कर प्रेजेंटेशन दिया। इस दौरान केरल, गुजरात और कर्नाटक से आए विषय विशेषज्ञों के साथ ही पैलियम इंडिया संस्था, विश्व स्वास्थ संगठन, टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई, निमहंस बेंगलुरू और एम्स (AIIMS) नई दिल्ली के वरिष्ठ चिकित्सकों ने प्रतिभागियों से जानकारी साझा की। कार्यशाला में संगवारी एनजीओ तथा जिला मानसिक स्वास्थ्य एवं एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम के अधिकारी प्रतिभागी के रूप में शामिल हुए। राज्य में कैंसर पीड़ितों एवं उनके परिजनों की मानसिक समस्याओं के निदान और उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने कार्यशाला में सम्मिलित हुए विशेषज्ञों के निष्कर्षों, निर्देशों व सुझावों पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!