शाला प्रवेशोत्सव : जिला पंचायत अध्यक्ष एवं नगर पालिका अध्यक्ष ने नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं का स्वागत कर दी बधाई

Advertisements
Advertisements

विभिन्न कारणो से बंद नारायणपुर जिले के 4 स्कूलों को पुनः किया गया प्रारंभ

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, नारायणपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यालय में आयोजित समारोह में शाला प्रवेश उत्सव का शुभारंभ किया। जिले का जिला स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम का आयोजन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल सिंगोड़ीतराई में किया गया है। कार्यक्रम के अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम, उपाध्यक्ष देवनाथ उसेण्डी,  नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मांझी, जनपद पंचायत नारायणपुर अध्यक्ष पंडीराम वड्डे, पार्षद अमित भद्र, विजय सलाम, जनप्रतिनिधि अजय देशमुख, रघु मानिकपुरी,  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत देवेश ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज चंद्राकर, अपर कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी जी आर मंडावी के अतरिक्त जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी एवं बच्चे इस शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए।

राज्य शासन द्वारा विगत वर्षों में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकासात्मक गतिविधियों पर फोकस करने की वजह से नक्सल गतिविधियां बैकफुट पर आ रही हैं। आज से लगभग 15 वर्ष पूर्व नक्सल इलाकों में 400 से अधिक स्कूलों को विभिन्न कारणों से बंद कर दिया गया था। नक्सल प्रभावित चार जिलों में समुदाय की मांग के आधार पर राज्य शासन द्वारा पहल करते हुए 260 स्कूलों को पुनः प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। जिन स्कूलों को समुदाय की मांग पर खोला जा रहा है, वहां पहले दिवस से ही अध्यापन के लिए शिक्षकों की व्यवस्था की गयी है।

नारायणपुर जिले के 4 स्कूलों को पुनः प्रारंभ किया जा रहा है। इन स्कूलों में प्राथमिक शाला अंजरेल, एडंगपाल, बड़कानार एवं ताड़ोनार शामिल हैं। इन शालाओं में शुरूआत से ही नियमित अध्यापन की व्यवस्था की जाएगी। इन स्कूलों में 65 बच्चों ने एडमिशन लिया है। जहां शालाएं पुनः संचालित हो रही हैं, वहां के पालक घड़वा राम, बड़कनार निवासी एवं शिवनाथ यादव एडंगपाल निवासी ने मुख्यमंत्री के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया। जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मांझी ने नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं का स्वागत कर उन्हें बधाई दी एवं मिठाई खिलाई। अतिथियों ने नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग एवं पठन सामग्री का विरतण किया।

एडंगपाल के शिवनाथ यादव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुए बताया कि एडंगपाल में स्कूल बंद होने के कारण उन्हें एडंगपाल से 6-7  किलोमीटर दूर दण्डवन जाना पड़ता था। अब गांव में ही स्कूल खुल जाने से गांव के बच्चों को गांव में ही स्कूल की सुविधाएं मिलेंगी। गांव में ही पुनः स्कूल खोलने के लिए शिवनाथ यादव तथा घड़वा राम ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्राथमिक शाला एडंगपाल में प्रवेश लिए कुमारी रीता एवं प्राथमिक शाला एडंगपाल में प्रवेश लिए सुखदेर दोदी से बातचीत की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!