पखवाड़े भर में संभाग में 10 पेंशन प्रशिक्षण शिविरों का हुआ आयोजन,108 पेंशन प्रकरणों का भी किया गया निराकरण

Advertisements
Advertisements

इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से संभाग के लगभग 800 आहरण संवितरण अधिकारियों के अधीनस्थ कर्मचारियों को पेन्शन प्रकरण बनाते समय आ रही कठिनाइयों के संदर्भ में किया गया प्रशिक्षित

डीडीओ द्वारा की जा रही त्रुटि की सम्भावना को कम किये जाने हेतु दिया गया मार्गदर्शन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

लम्बित पेन्शन प्रकरणों के त्वरित निराकरण हेतु छत्तीसगढ़ शासन से प्राप्त निर्देश के पालन में संभागीय कोष, लेखा एवं पेन्शन बस्तर संभाग के संयुक्त संचालक धीरज नशीने द्वारा पिछले एक पखवाड़ा में संभाग के 7 ज़िलों में 10 पेन्शन प्रशिक्षण एवं निराकरण शिविर आयोजित किए गए। नारायणपुर में 30 मई, केशकाल और कोंडागांव में 31 मई, सुकमा में 2 जून, जगदलपुर में 6 और 7 जून, दंतेवाड़ा में 9 जून, बीजापुर में 10 जून भानुप्रतापपुर में 16 जून और कांकेर में 17 जून को आयोजित शिविरों में संयुक्त संचालक एवं उनके अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से संभाग के लगभग 800 आहरण संवितरण अधिकारियों के अधीनस्थ कर्मचारियों को पेन्शन प्रकरण बनाते समय आ रही कठिनाइयों के संदर्भ में प्रशिक्षित किया गया एवं डीडीओ द्वारा की जा रही त्रुटि की सम्भावना को कम किए जाने हेतु मार्गदर्शन दिया गया।

शिविर में प्रशिक्षित कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा बताया गया कि उन्हें इस प्रशिक्षण से अत्यधिक लाभ हुआ एवं संभाग में ऐसा पहला मौक़ा है कि स्वयं संयुक्त संचालक हर ज़िला एवं तहसील स्तर पर भी जा कर डीडीओ से सीधे पेन्शन प्रकरण निराकरण किए जाने के सम्बंध में मार्गदर्शन दिया गया।

शासन की मंशा अनुरूप लम्बित पेन्शन प्रकरण का त्वरित निराकरण किए जाने हेतु हर प्रशिक्षण के तत्काल बाद शिविर का आयोजन किया गया था। उपरोक्त शिविर में आहरण संवितरण अधिकारियों के सहयोग के कारण कई दिनों से लम्बित पेन्शन प्रकरण का निराकरण शिविर में ही किया गया। इनमें लंबित 247 प्रकरणों में से 108 पेन्शन प्रकरणों का निराकरण किया गया। 16 और 17 जून को कांकेर ज़िला में कोयलीबेडा ब्लॉक के 14 लम्बित पेन्शन प्रकरणों का शिविर में ही पेंशन आदेश जारी किया गय। शेष 6 प्रकरणों का निराकरण ज़िला मुख्यालय से किया गया। कांकेर जिले में कुल 20 पेंशन आदेश ऑनलाइन जारी किया गया एवं ज़िला प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा वितरण किया गया। ऐसे ही शेष ज़िलों का भी लम्बित पेन्शन प्रकरणों का निराकरण किया गया जा चुका है। 31 मई से 17 जून तक कुल 190 वर्तमान नए एवं लम्बित पेन्शन प्रकरणों का पेंशन आदेश जारी किया का चुका है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!