घंटाघर स्थित डॉ भीमराव अंबेडकर ओपन थियेटर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों , स्कूली बच्चों और नागरिकगणों ने किया सामूहिक योगाभ्यास

Advertisements
Advertisements

स्वस्थ तन, खुशहाल मन और सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कोरबा

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज घंटाघर स्थित डॉ भीमराव अंबेडकर ओपन थियेटर  में जिला स्तरीय योग प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिलेवासियों ने स्वस्थ तन, खुशहाल मन और सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिव कला कंवर, नगर निगम महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद, कलेक्टर श्रीमती रानू साहू, पुलिस अधीक्षक श्री भोजराम पटेल सहित जनप्रतिनिधियों, स्कूली बच्चों और नागरिकगणों ने सामूहिक योगाभ्यास किया।

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्वस्थ तन और उत्साहित मन के लिए योग को अपने जीवनचर्या में शामिल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को स्वयं योग करने के साथ ही अपने परिचितों को भी योग के लिए प्रेरित करना चाहिए। कहा कि योग मन को शांत करता है, जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अत्यंत तनावग्रस्त रहते हैं, जिससे बीमारियों से घिर जाते हैं। समय के अभाव के कारण वे अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान नहीं दे पाते। स्वस्थ रहने के लिए योग करके भी स्वस्थ जीवन का आनंद लिया जा सकता है।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर ने आज की जीवनशैली में अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग को अत्यंत आवश्यक बताया। उन्होने शरीर की स्फूर्ति और सक्रियता के लिए योग को महत्वपूर्ण कारण बताया। कार्यक्रम के समापन के अवसर पर स्मृति के रूप में पौधा रोपण भी किया गया। जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कहा कि योगा करने से मन और शरीर का संतुलन होता है। उन्होने कहा कि योगा को नित्य जीवन में आत्मसात करना चाहिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने योग को दैनिक जीवन में शामिल कर स्वस्थ और निरोग रहने के लिए योग को निरंतर अपने जीवन शैली में लाने की अपील की।

जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में योग प्रशिक्षकों द्वारा बैठकर, पेट के बल लेटकर, खड़े होकर, पीठ के बल लेटकर आदि विभिन्न तरीकों से योगाभ्यास कराया गया। इनमें मुख्य रूप से वृक्षासन, ताड़ासन, पद हस्तासना, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, बैठकर किए जाने वाले अभ्यास में भद्रासन, वज्रासन, मकरासन, भुजंगासन आदि अभ्यास कराए गए। इसके साथ ही कपालभारती, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी आदि प्राणायाम भी कराया गया। अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले के सभी विकासखण्डो में भी योग प्रदर्शन किया गया। विकासखण्ड कटघोरा में हनुमानगढी चकचकवा में, करतला में सदभावना भवन में, पाली में सांस्कृतिक भवन एवं विकासखण्ड पोडीउपरोडा में बांगो रेस्ट हाउस खेल मैदान के सामने योग प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही जिले के स्कूलों, आश्रम-छात्रावासो, लाईवलीहुड कॉलेज आदि जगहों पर भी योग प्रदर्शन किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!