कम्यूनिटी फेंसिंग योजना का लाभ लेकर फल सब्जी की अच्छी पैदावार कर रहें कृषक केदारनाथ यादव, उद्यान विभाग की राज्य पोषित योजना का भी मिला लाभ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

उद्यान विभाग के अंतर्गत् संचालित राज्य पोषित योजना के तहत् जिले के किसानों को लाभांवित किया जा रहा हैै। योजना का लाभ लेने वाले लाभांवित किसान दुलदुला विकासखण्ड के ग्राम ग्राम डंडाडीह निवासी श्री केदारनाथ राम यादव पिता श्री वासुदेव यादव ने बताया कि क्यूनिटी फेंसिंग योजना के तहत् कुल रकबा 7.367, फेंसिंग रकबा 0.800 का 50 प्रतिशत विभागीय अनुदान के रूप में लाभ मिला है। उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन और जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए बताया कि वे उद्यानिकी फसलों लगाते हैं और उनके द्वारा अपने खेत में विभिन्न प्रकार फल, सब्जियों का उत्पादन किया जाता है, पूर्व में अपने खेतों में लगी फल सब्जी, फसल को पशुओं द्वारा काफी नुकसान किया जाता था। उन्हें अपने खेतों की सुरक्षा में काफी परेशानियाँ होती थी। उद्यान विभाग से संपर्क करने पर उन्हें कम्यूनिटी फेंसिंग योजना की जानकारी मिली और तार की जाली से अपने खेतों की सुरक्षा के लिए बाउड्री लगाई गई। उद्यान विभाग ने 50 प्रतिशत राशि अनुदान के रूप में दिया।

श्री यादव ने बताया कि कम्यूनिटी फेंसिंग योजना का लाभ लेने के बाद अब उनके खेतों की सुरक्षा हो गई है साथ ही पशुओं से उनके सब्जी को किसी प्रकार हानि नहीं पहुँचती है। जिससे फल सब्जी की पैदावार भी अच्छी होती है। उन्होंने इसके लिए छत्तीसगढ़ शासन और जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!