कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की बैठक, महिलाओं में एनिमिया की हो सघन जांच – भीम सिंह

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर भीम सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की बैठक में कहा कि एनिमिया महिलाओं के लिए घातक होने के साथ-साथ गर्भावस्था में होने पर बच्चे पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालती है तथा वे कुपोषण का भी शिकार बन सकते है। ऐसे में एनिमिया की जांच व उपचार के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। उन्होंने सभी विकासखण्डों में एनिमिक महिलाओं की पहचान कर उन्हें जरूरी दवाएं उपलब्ध कराते हुए उनके स्वास्थ्य की नियमित मॉनिटरिंग के लिए निर्देशित किया।    

कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पतालों में ब्लड बैंक संचालन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लड बैंक में हर ब्लड टाईप का कम से कम दो यूनिट ब्लड हमेशा उपलब्ध होना चाहिए। जिस ब्लड टाईप की जरूरत अधिक पड़ रही है उसकी सूचना देकर ब्लड डोनेशन कैम्प के माध्यम से व्यवस्था करवाने के निर्देश उन्होंने दिए। साथ ही कहा कि सभी विकासखण्डों में नियमित रूप से ब्लड डोनेशन कैम्प लगाया जाए। जिससे कि अस्पतालों में मरीजों के लिए जरूरी ब्लड की व्यवस्था होती रहे।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के अस्पतालों में डॉक्टर तथा अन्य मैन पॉवर की तैनाती के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने धरमजयगढ़ सिविल अस्पताल तथा अन्य अस्पतालों में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की पदस्थापना के लिए विज्ञापन जारी करने के साथ-साथ शासन से पत्राचार करने के निर्देश दिए, ताकि जल्द वहां विशेषज्ञ चिकित्सकों की व्यवस्था हो। उन्होंने विज्ञापन के आधार पर अब तक प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही कर शीघ्र उन्हें अस्पतालों में पदस्थ करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के जिन अस्पतालों में डॉक्टर तथा स्टॉफ अधिक संख्या में पदस्थ है उन्हें आवश्यकतानुसार रिक्त पद वाले अस्पतालों में तैनात करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में जिले के अस्पतालों में चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने हमर लैब, ब्लड बैंक, एनआरसी तथा अन्य निर्माण कार्यो को उनके लिए निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश ईई हाऊसिंग बोर्ड को दिए। सीजीएमएससी को दिए गए कार्य जो अभी भी अपूर्ण है उन्हें जल्द पूरा करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने ईई सीजीएमएससी को दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने अस्पतालों में ओपीडी जांच के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कम ओपीडी वाले डॉक्टरों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि नियमित रूप से अस्पताल में रहकर मरीजों की जांच करें, अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर श्री सिंह ने हाट-बाजार क्लिनिक के संबंध में भी चर्चा की तथा सभी प्रकार की जांच आने वाले मरीजों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी, सीजीएमएससी, स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी सहित सभी विकासखंडों के बीएमओ व बीपीएम उपस्थित रहे।

मुख्यालय में रहे मेडिकल स्टॉॅफ

कलेक्टर श्री सिंह ने चौबीस घंटे मेडिकल सेवाएं उपलब्ध कराने पर जोर देते हुए कहा कि मेडिकल स्टॉफ अपने मुख्यालय में ही निवास करें। जिससे देर रात को आने वाले मरीजों अथवा इमरजेंसी केसेस को त्वरित व समय पर उपचार मिल सके। उन्होंने कहा कि जांच में मुख्यालय में नहीं मिलने वाले स्टॉफ पर कार्यवाही की जाएगी।

एनआरसी में भरे हो सभी बेड, स्वास्थ्य व महिला बाल विकास रखें बेहतर समन्वय

कलेक्टर श्री सिंह ने एमसीएच में संचालित रायगढ़ एनआरसी में सभी बेड भरे नहीं होने पर गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि एनआरसी में कुपोषित बच्चों के उपचार के लिए उपलब्ध सभी बेड नियमित रूप से भरे हो, इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य तथा महिला बाल विकास विभाग को आपस में बेहतर समन्वय रखने के निर्देश दिए जिससे कि बेड खाली होने से पहले वहां एडमिट होने वाले दूसरे बच्चे को लाईनअप किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों की डाईट पर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए तैयार मेनू के अनुसार खाना उन्हें समय पर मिले तथा यह एनआरसी के कुक द्वारा ही तैयार किया जाए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!