कलेक्टर ने रायकेरा में एनटीपीसी तलाईपाली प्रभावित ग्रामवासियों व प्रबंधन की ली संयुक्त बैठक

Advertisements
Advertisements

ग्रामीणों ने सड़क, पेयजल, प्रकाश जैसी बुनियादी सुविधाओं की मांग की

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो
रायगढ़, आज रायकेरा में एनटीपीसी तलाईपाली के पास 7 प्रभावित गांवों के प्रतिनिधियों तथा एनटीपीसी प्रबंधन की संयुक्त बैठक कलेक्टर भीम सिंह ने ली। जिसमें उन्होंने प्रभावित गांवों से पहुंचे लोगों की समस्यायें सुनी तथा मौके पर उसका निराकरण किया। उन्होंने कहा कि जो गांव विस्थापित होकर नये जगहों पर बस रहे है, वहां स्कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत भवन जैसी मूलभूत अधोसंरचनाओं का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए उन्होंने एनटीपीसी के अधिकारियों को उक्त गांवों का सर्वे अगले एक माह में करते हुए निर्माण कार्यों को प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

गांवों से पहुंचे लोगों ने गांवों में आवागमन हेतु बेहतर सड़क, शुद्ध पेयजल व समुचित प्रकाश व्यवस्था कराने की मांग भी रखी। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत गांवों में पेयजल आपूर्ति की दिशा में कार्य किया जा रहा है। जिसमें प्राथमिकता से इन प्रभावित गांवों में काम किए जायेंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए भी राशि प्राप्त हो चुकी है। जिसे जनपद के माध्यम से जल्द लगाया जाएगा। कुछ लोगों द्वारा पुनर्वास का लाभ नहीं मिलने की बात भी रखी। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने एसडीएम घरघोड़ा को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे प्रकरणों को चिन्हांकित करते हुए पात्रता अनुसार पुनर्वास का लाभ संबंधित को दिलवायें। उन्होंने एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर  लोगों की समस्याओं के निराकरण हेतु प्रत्येक तीन माह में ग्रामवासियों तथा एनटीपीसी प्रबंधन की बैठक ली जाए।

बैठक में इन गांवों से पहुंचे युवा वर्ग के प्रतिनिधियों ने स्थानीय युवाओं को रोजगार में प्राथमिकता देने की बात रखी। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि हमारा लगातार प्रयास है कि स्थानीय स्तर पर स्किल्ड युवाओं को पहले नौकरी मिले। उन्होंने एनटीपीसी के प्रबंधन से युवाओं की योग्यता के अनुसार प्राथमिकता से उन्हें रोजगार देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने युवाओं के क्षमता विस्तार के लिए उन्हें स्थानीय स्तर पर विभिन्न टे्रड व स्किल की टे्रनिंग देने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, सहायक कलेक्टर प्रतीक जैन, एसडीएम घरघोड़ा अशोक मार्बल व एनटीपीसी प्रबंधन के अधिकारियों सहित ग्रामवासी उपस्थित रहे।

रायकेरा स्कूल का भी कलेक्टर ने किया निरीक्षण

कलेक्टर भीम सिंह ने इस दौरान रायकेरा के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के कक्षा 10 वीं एवं 11 वीं का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बच्चों से उनकी पढ़ाई-लिखाई की जानकारी ली। कोरोना को लेकर बच्चों की जागरूकता को भी सवालों के जरिए परखा। उन्होंने बच्चों को कोर्स की पढ़ाई के साथ सामान्य ज्ञान के लिए नियमित रूप से समाचार पढऩे के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आज देश-दुनिया में जो भी घट रहा है उससे जुड़ी जानकारी समाचारों से घर बैठे मिलती है। समाचार पढऩे से पठन के साथ-साथ लेखन कौशल में भी सुधार आता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!