कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित : अशर्फी देवी हॉस्पिटल में ओपीडी रजिस्ट्रेशन के लिए बनाए ऑनलाईन व्यवस्था – भीम सिंह

Advertisements
Advertisements

सोनोग्राफी सेंटर्स में लगे एक्टिव टे्रकर की नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर भीम सिंह की अध्यक्षता में अशर्फी देवी महिला चिकित्सालय के प्रबंधन की बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित हुयी। जिसमें रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश नायक, सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने अशर्फी देवी महिला चिकित्सालय की आय-व्यय के साथ आवश्यक संसाधनों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने आय-व्यय की जानकारी लेते हुए रायगढ़ एसडीएम रायगढ़ को हॉस्पिटल के एकाउंट का ऑडिट करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने डॉ.रूपेन्द्र पटेल से नियमित मरीजों की संख्या की जानकारी ली। उन्होंने हॉस्पिटल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के ओपीडी रजिस्टे्रशन के लिए ऑनलाईन सिस्टम बनाने के निर्देश दिए। जिससे अस्पताल से लाभान्वित होने वाले मरीजों की मॉनिटरिंग की जा सके। साथ ही हॉस्पिटल में सीसी टीवी कैमरा लगाने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने हॉस्पिटल स्टॉफ की जानकारी लेते हुए एक फूल टाईम महिला रोग विशेषज्ञ एवं एमबीबीएस डॉक्टर तैनात करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए तथा अस्पताल के लिए आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करने के लिए कहा। हॉस्पिटल में आवश्यकता को देखते हुए एक एम्बुलेंस प्रदान करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। उन्होंने अस्पताल के संचालन हेतु भवन की उपलब्धता पर जानकारी ली। वर्तमान में संचालित वार्ड की स्थिति का मुआयना करने एवं नये निर्माण की आवश्यकता पर प्राक्कलन करने के निर्देश ईई पीडब्लूडी को दिए। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में आईसीयू वार्ड तैयार करने के लिए भी कहा। उन्होंने श्री धन्वंतरि में ब्रांडेड दवाई की बिक्री पर ड्रग इंस्पेक्टर के माध्यम से चेक करवाने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी, एसडीएम रायगढ़ श्री गगन शर्मा, ईई पीडब्लूडी श्री आर.के.खाम्बरा, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री टी.के.जाटवर सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

सोनोग्राफी सेंटर में लगे टे्रकर की करें नियमित मॉनिटरिंग-कलेक्टर श्री सिंह
कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने हॉस्पिटल एवं सोनोग्राफी सेन्टरों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश नायक, सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में सोनोग्राफी केन्द्रों एवं पंजीकृत संस्थाओं की जानकारी ली।  सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केसरी ने बताया कि सोनोग्राफी सेन्टर के रूप में कुल 31 पंजीकृत संस्था है। जिसमें 01 शासकीय एवं 30 निजी है। इसी तरह एक निजी आईव्हीएफ सेन्टर, एक-एक निजी ईको सेन्टर तथा आई हॉस्पिटल तथा 01 शासकीय मंकी स्टरलाईजेशन सेंटर एवं एक निजी एमआरआई सेंटर सहित कुल 36 संस्थाएं पंजीकृत है। कलेक्टर श्री सिंह ने नवीन पंजीयन, चिकित्सक का नाम हटाने एवं जोडऩे, सीटी स्केन मशीन का नाम जोडऩे तथा पूर्व पंजीयन फार्म-बी में स्थान परिवर्तन की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सोनोग्राफी सेंटरों में गर्भपात से संबंधित सारी डिटेल रखे तथा सभी सोनोग्राफी सेंटरों में लगे एक्टिव टे्रकर मशीन का नियमित निरीक्षण किया जाए। इस दौरान श्री वेदप्रकाश पटेल, श्रीमति स्नेहलता शर्मा, डॉ.श्रीमति सुषमा एक्का, डॉ.विभा मिंज, डॉ.पी.के.गुप्ता, डॉ.एस.टोप्पो, श्री सतपाल बग्गा आदि उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!