जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न: स्वीकृत प्रकरणों को प्राथमिकता से ऋण प्रदान करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

बैंकर्स दिए गए लक्ष्यों को समय पर करें पूरा-अपर कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर की अध्यक्षता में विगत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी बैंकर्स की जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की त्रैमासिक बैठक आयोजित हुई। उन्होंने सभी बैंकर्स को सक्रिय होकर कार्य करने एवं अपने सेवाओं में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए। जिससे अधिक से अधिक लोगों को बैंक के द्वारा लाभांवित किया जा सके। बैठक में गत वित्तीय वर्ष 2021-22 के शासन प्रायोजित ऋण योजनाओं के लक्ष्य की प्रगति की समीक्षा तथा वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 के लक्ष्य अनुसार नये ऋण प्रकरण तैयार करने तथा प्राप्त ऋण प्रकरणों का जल्द से जल्द निपटान करने हेतु निर्देश दिया गया।

अपर कलेक्टर ने बैंकिंग विकास के आंकड़ो, वार्षिक साख योजना की उपलब्धि, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की प्रगति, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की प्रगति, अंत्याव्यवसायी स्वरोजगार आदिवासी स्वरोजगार योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सहित अन्य विभागीय योजनाओं की प्रगति की बैंकवार विस्तृत समीक्षा की। अपर कलेक्टर ने बैंकों के काम-काज और सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन, बैंकवार लंबित प्रकरण, उनके निराकरण के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुरूप ऋण-अनुदान स्वीकृत करना सभी शाखा प्रबंधकों का उत्तरदायित्व है। इस हेतु सभी बैंक एवं शासकीय विभाग आपस में समन्वय कर इन समस्याओं को दूर करें। जिससे अनावश्यक प्रकरण लंबित न रहे। शत प्रतिशत बैकिंग उपभोक्ताओं के आधार सीडिंग एवं मोबाईल सीडिंग करने कहा गया। क्रियान्वयन एजेंसी विभाग और बैक अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर ऋण प्रकरणों की स्वीकृति में तेजी लाने के निर्देश दिए गये।

अपर कलेक्टर ने सभी बैंको को ऋण जमा अनुपात 60 प्रतिशत् से अधिक लाने एवं शासकीय ऋण योजनाओं के तहत स्वीकृत प्रकरणों में शीघ्रता से ऋण वितरित करने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी बैंकर्स को व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करने एवं लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र निराकृत करने की बात कही। अपर कलेक्टर ने बैंको की ऋण वितरण की धीमी प्रगति पर नाराजगी दिखाई। उन्होंने शीघ्रता से सभी पुराने प्रकरणों का निराकरण करने के लिए बैंकों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सामुदायिक एवं हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। इस हेतु सभी बैंकर्स ऐसे हितग्राही मूलक योजनाओं के प्रकरणों में जल्द निर्णय लेकर प्रकरण स्वीकृत करे। जिससे ग्रामीणों को लाभ प्राप्त हो सके।

अपर कलेक्टर द्वारा बैठक में बैंकर्स द्वारा विभिन्न शासकीय विभागों के माध्यम से ऋण के प्रकरण एवं लंबित प्रकरणों के निराकरण हेतु अपनाई जाने वाली रणनीति के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी बैंक प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, पीएमईजीपी, शिक्षा ऋण, सहित अन्य ऋण के लिए प्राप्त आवेदनों का जल्द से जल्द स्वीकृत करते हुए ऋण वितरित करने की बात कही। साथ ही ऋण के आवेदनों में किसी भी प्रकार के दस्तावेज की कमी होने पर संबंधित विभाग को सूचित कर दस्तावेज की पूर्ति अनिवार्य रूप से करा लेने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिक से अधिक किसानों को प्र्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के निर्देश सभी बैकर्स को दिए। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय साक्षरता हेतु शिविरों का आयोजन करने की बात कही। इस दौरान श्री तपन कुमार द्वारा आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु  संभावित लिंक्ड योजना पर चर्चा की गई । उन्होंने सभी बैकर्स को सक्रिय होकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।

       इस अवसर पर श्री नवीन तिवारी डीडीओ आरबीआई रायपुर, श्री तपन कुमार सेठी डीडीएम नाबार्ड, श्री दिलीप बनर्जी एसबीआई रीजनल ऑफिस रायगढ़, श्री अरूण अविनाश मिंज डायरेक्टर आरसेटी, लीड बैंक अधिकारी श्री पैत्रुस ओडिया सभी बैंकों के शाखा प्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, अन्त्यावसायी विभाग, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, खादी ग्रामोद्योग विभाग, मत्स्यपालन विभाग, कृषि विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!