टी.एल बैठक में कलेक्टर ने की रासायनिक खाद-बीज की उपलब्धता की समीक्षा, डी.ए.पी की कमी हो तो यूरिया और सुपर फास्फेट मिलाकर करें उपयोग

Advertisements
Advertisements

अब हर हफ्ते विभागीय काम-काज की अलग-अलग भी होगी समीक्षा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर डॉ भूरे ने आज जिले में खाद-बीज भण्डारण वितरण की समीक्षा की। उन्होंने जिला विपणन अधिकारी और उप संचालक कृषि से विकासखंडवार बीज – रासायनिक खाद विशेषकर डी.ए.पी खाद के भण्डारण और वितरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने डी.ए.पी खाद की कमी पर यूरिया और सुपर फास्फेट को मिलाकर खेतों में उपयोग करने की सलाह किसानों को दी। उप संचालक कृषि श्री कश्यप ने बताया कि जिलें में चालू खरीफ मौसम में लगभग 13 हजार मीट्रिक टन डी.ए.पी भंडारित करने का लक्ष्य था। जिसमें से अब तक लगभग 11 हजार मीट्रिक टन डी.ए.पी का भण्डारण सहकारी समितियों में हो चुका है। जिला विपणन अधिकारी ने बताया कि अगले दस दिनों में शेष दो हजार मीट्रिक टन डी.ए.पी की भी आपूर्ति जिले को होने की संभावना है। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय-राजस्व अधिकारियों को पूरे खरीफ मौसम के दौरान बीज-खाद सहित खेती किसानी के लिए जरूरी आदान सामाग्रियों की उपलब्धता  पर नजर रखने के निर्देश दिए। डॉ भूरे ने सभी एस.डी.एम को समय-समय पर कृषि अधिकारियों और सहकारी समिति प्रबंधकों की बैठक कर तहसीलवार लगातार समीक्षा करने के निर्देश दिए।

हर सप्ताह विभागवार होगी समीक्षारू बैठक में कलेक्टर ने कहा कि समय-सीमा की बैठक में अंतरविभागीय समन्वय के विषयों पर ही चर्चा की जाएगी। हर सप्ताह विभागवार शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक अलग से होगी। डॉ भूरे ने सप्ताहिक समीक्षा बैठकों के लिए विभागवार जल्द ही दिन और समय भी निर्धारित करने की जानकारी बैठक में दी। कलेक्टर ने जिले में पहले से चल रहे और स्वीकृत हो चुके विकास कार्याे को तेजी से पूरा कराने का निर्देश दिए। उन्होंने राशन कार्ड बनाने, जाति- निवास प्रमाण पत्र बनाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की मंजूरी के प्रकरण प्राथमिकता से पात्रता अनुसार निराकृत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने जनचौपाल में मिले आवेदनों पर भी गंभीरता से कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियोें को दिए। डॉ भूरे ने सरकार की सभी महत्वाकांक्षी और फ्लेगशिप योजनाओं को भी गंभीरता से बिना लापरवाही क्रियान्वित करने को कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!