राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा ने खाद्य विभाग के अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

Advertisements
Advertisements

जिले की सभी राशन दुकानों, आंगनबाड़ी, स्कूल आश्रम छात्रावासों में खाद्य आयोग का सम्पर्क नम्बर प्रदर्शित करने के दिए निर्देश

सागर जोशी, समदर्शी न्यूज ब्यूरो

जशपुर. छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के खाद्य विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, महिला बाल विकास एवं स्कुल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा दी जाने वाली सुविधा का लाभ जिले के अंतिम व्यक्ति तक पहुॅचना चाहिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के.एस. मण्डावी, अपर कलेक्टर आई एल ठाकुर, एसडीएम योगेन्द्र श्रीवास, पवन अग्रवाल, शेखर त्रिपाठी, सुश्री रत्ना पैंकरा, महिला बाल विकास, स्कुल शिक्षा, खाद्य विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग के सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थ्ति थे।

खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री बाबरा ने जिले में खाद्यान्न भंडारण व वितरण के संबंध में जानकारी लेते हुए निर्धारित समायावधि में राशन वितरण कराने की बात कही। साथ ही जिले में राशनकार्ड की समस्याओं का निराकरण करने हेतु सभी विकासखंडो में शिविर का आयोजन कर पात्र हितग्राहियों का राशनकार्ड बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न वितरण कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए इसलिए गुणवत्ता पूर्ण खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित कराने के लिए खाद्य विभाग के अधिकारियोें को हिदायत दी। उन्होंने दुकानों में खाद्यान्न की बेहतर सफाई एवं रख रखाव करने, शुद्धतापूर्वक वजन करने तथा दुकानों में पारदर्शिता रखने की बात कही। हितग्राहियों तक खाद्य सामग्री शत प्रतिशत पहुंचे इसके लिए नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानों हेतु सर्तकता समिति गठित करने के निर्देश भी दिये।

श्री बाबरा ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में वितरित की जाने वाली पूरक पोषण आहार की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंनें कहा कि किसी भी पोषण आहार प्रदान करने वाली स्वसहायता समूह द्वारा प्रदाय आहार के गुणवत्ता ठीक न रहने पर उनका तत्काल सेवा समाप्त करते हुए ब्लैक लिस्टेड किया जाए। उन्होंने जिले के सभी स्कूल, आश्रम छात्रावास में भी खाद्यान्न भंडारण की जानकारी लेते हुए सभी उचित मूल्य दुकानों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों एवं आश्रम छात्रावासों में शिकायत दर्ज करने हेतु खाद्य आयोग का सम्पर्क नम्बर, या हेल्पलाइन नंबर को दीवार लेखन के माध्यम से प्रदर्शित करने के लिए निर्देशित किया।

इस दौरान श्री बाबरा ने खाद्य आयोग की वेब साइट के बारे में बताते हुए आम जनता द्वारा अपनी शिकायत जिला या राज्य स्तर तक कैसे पहुचाये उसके बारे में विस्तृत जानकारी दी। इसके जरिए ऑनलाइन शिकायत तथा अपील दर्ज कराने की सुविधा, शिकायतों की स्थिति देखने के प्रावधान, सुझाव दर्ज कराने संबंधी प्रावधान की जानकारी दी। उन्होंने आमजनों के शिकायतों का तत्काल निराकरण कर प्रतिवेदन देने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!